Sunday 9 June 2013

चर्चित व्यक्ति (जनवरी – मार्च) 2013

अन्तर्राष्ट्रीय

परवेज मुशर्रफ- पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ 4 वर्ष के स्वनिर्वासन के बाद 24 मार्च 2013 को दुबई से कराची (पाकिस्तान) वापस लौटे. तालिबान की हत्या की धमकियों के बावजूद मुशर्रफ 11 मई 2013 से शुरू होने वाले आम चुनाव में भाग लेने के लिए पाकिस्तान पहुंचे हैं.

नजीब मिकाटी- लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाटी ने अपनी सरकार का इस्तीफा राष्ट्रपति माइकल सुलेमान को 22 मार्च 3012 को सौंप दिया. उन्होंने यह इस्तीफा आगामी संसदीय चुनावों की तैयारी और लेबनॅन के पुलिस प्रमुख मेजर जनरल अशरफ रिफी का कार्यकाल बढ़ाने से इंकार पर मतभेदों के कारण दिया. पुलिस प्रमुख मेजर जनरल अशरफ रिफी का कार्यकाल अप्रैल 2013 तक है. लेबनान में संसदीय चुनाव जून 2013 तक होने हैं.

रानी रामास्वामी- अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भरतनाट्यम की नृत्यांगना एवं भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक रानी रामास्वामी को राष्ट्रीय कला परिषद में पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए 21 मार्च 2013 को नामित किया. रानी रामास्वामी ने वर्ष 1992 में मिनिसोटा के मिनिपोलिस में रागमाला म्यूजिक एंड डांस थियेटर खोला था. वह अमेरिका में भारतीय शास्त्रीय नृत्य को बढ़ावा दे रही हैं.

राजा कृष्णामूर्ति- भारतीय मूल के अमेरिकी राजनीतिज्ञ राजा कृष्णामूर्ति को इलिनॉयस इनोवेशन काउंसिल का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. राजा कृष्णामूर्ति की नियुक्ति गर्वनर पैट क्विन ने की. यह जानकारी 18 मार्च 2013 को प्राप्त हुई.

खिल राज रेगमी- नेपाल के प्रधान न्यायाधीश खिल राज रेगमी को नेपाल की अंतरिम सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में 14 मार्च 2013 को शपथ दिलाई गई. खिल राज रेगमी ने पूर्व प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टराई का स्थान लिया. राष्ट्रपति रामबरन यादव ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में खिल राज रेगमी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. अंतरिम सरकार द्वारा 21 जून 2013 तक चुनाव कराए जाने हैं.

शी जिनपिंग- शी जिनपिंग ने चीन के राष्ट्रपति और सेनाध्यक्ष का पद 14 मार्च 2013 को ग्रहण किया. शी जिनपिंग ने हू जिन्ताओ का स्थान लिया. इस तरह दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश चीन में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी हो गई. ग्रेट हाल ऑफ द पीपुल में चल रही चीन की संसद ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन (सीपीसी) का अध्यक्ष पद संभालने के 4 महीने बाद 59 वर्षीय शी जिनपिंग को विधिवत राष्ट्रपति निर्वाचित किया.

डॉक्टर विस्ताप एम कारभारी- भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक डॉक्टर विस्ताप एम कारभारी को आर्लिग्टन स्थित प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.

जॉर्ज मारियो बर्गोगलियो- अर्जेन्टीना के जॉर्ज मारियो बर्गोगलियो को रोमन कैथोलिक चर्च का 266वां पोप वैटिकन सिटी में 13 मार्च 2013 को निर्वाचित किया गया. जॉर्ज मारियो बर्गोगलियो ने अपना नाम पोप फ्रांसिस प्रथम रखा. पोप चुने जाने से पहले वह अर्जेन्टीना के कार्डिनल थे. पोप के चुनाव में 115 कार्डिनल ने भाग लिया. भारत से भी 5 कार्डिनल इस प्रक्रिया में शामिल थे. पोप के रूप में चयन किए जाने के बाद सबसे पहले उन्होंने ऐतिहासिक सेंट पीटर्स बैसिलिका की बालकनी में आकर वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया.

जॉन केरी- जॉन केरी ने अमेरिका के विदेशमंत्री पद की शपथ 1 फरवरी 2013 को ली. जॉन केरी ने हिलेरी क्लिंटन का स्थान लिया. वह अमेरिका के 68वें विदेशमंत्री हैं. जॉन केरी (69) को अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय की न्यायाधीश इलेना कागन ने शपथ दिलाई.

पार्क ग्यून हे- कंजरवेटिव पार्टी की पार्क ग्यून हे ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के पद की शपथ 25 फरवरी 2013 को ली. इस शपथ के साथ ही वह देश की पहली महिला राष्ट्रपति बन गईं. 61 वर्षीया पार्क ग्यून हे ने दिसंबर 2012 में हुए चुनावों में लिबरल पार्टी के मून जे-इन को पराजित किया था.

ऑस्कर पिस्टोरियस- पुलिस ने दक्षिण अफ्रीका के पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता ब्लेड रनर ऑस्कर पिस्टोरियस पर रीवा स्टीनकेंप (ऑस्कर पिस्टोरियस की प्रेमिका) की हत्या का आरोप 14 फरवरी 2013 को लगाया. ऑस्कर पिस्टोरियस के प्रिटोरिया स्थित आवास पर गोलीबारी के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया.

मुहम्मद नशीद- मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति और मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता मुहम्मद नशीद ने माले स्थित भारतीय उच्चायोग में 13 फरवरी 2013 को शरण ली. मालदीव के न्यायालय ने 13 फरवरी 2013 को मुहम्मद नशीद की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था. इससे पहले मुहम्मद नशीद ने गिरफ्तारी पर रोक हेतु न्यायालय में याचिका दायर की थी, लेकिन उसे खारिज कर दिया गया.

पोप बेनेडिक्ट 16- कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप बेनेडिक्ट 16वें ने अपने पद से 11 फरवरी 2013 को इस्तीफा देने का निर्णय किया. 85 वर्षीय पोप ने अपनी उम्र को इस्तीफे का कारण बताया. 600 वर्षों में यह पहला मौका है जब किसी पोप ने अपने पद से इस्तीफा दिया है. पोप बेनेडिक्ट 16वें द्वारा 28 फरवरी 2013 को इस्तीफा दिया जाना है. यह पद उन्हें 19 अप्रैल 2005 को कार्डिनलों द्वारा सौंपा गया था. इसके साथ ही उन्होंने कार्डिनलों से नए पोप का चुनाव करने का आग्रह किया.

डेविड कोलमैन हेडली- वर्ष 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले की साजिश में शामिल रहे लश्कर-ए-तैयबा के संदिग्ध सदस्य डेविड कोलमैन हेडली को शिकागो के जिला न्यायालय ने 24 जनवरी 2013 को 35 वर्ष जेल की सजा सुनाई. अमेरिकी सरकार ने डेविड कोलमैन हेडली के लिए इतनी ही सजा की मांग की थी. जांच में सहयोग के चलते वह उम्रकैद और मौत की सजा से बच गया.

श्रीकांत श्रीनिवासन- अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक श्रीकांत श्रीनिवासन सहित 33 संघीय न्यायाधीशों को अमेरिका की अपीलीय न्यायालय में फिर से नामित किया. श्रीकांत श्रीनिवासन डिस्टि्रक ऑफ कोलंबिया सर्किट की अपीलीय न्यायालय के लिए पुनर्नामांकित होने वाले एकमात्र भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं. श्रीकांत श्रीनिवासन का नामांकन 4 जनवरी 2013 को किया गया.

जॉन ड्रामनी महामा- नेशनल डेमोक्रेटिक कांग्रेस के नेता जॉन ड्रामनी महामा दूसरे कार्यकाल के लिए पश्चिमी अफ्रीका के देश घाना के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए. घाना के निर्वाचन आयोग ने चुनाव के परिणाम की घोषणा 9 दिसंबर 2012 को की. निर्वाचन आयोग के अनुसार जॉन ड्रामनी महामा को 50.7 प्रतिशत, जबकि उनके प्रतिद्वंदी न्यू पैट्रियोटिक पार्टी के नेता अकूफो-आदो को 47.74 प्रतिशत मत मिले. चुनाव में बायोमैट्रिक पद्धति का प्रयोग किया गया. विपक्ष ने सरकार पर चुनावों में धांधली करने का आरोप लगाया.

राष्ट्रीय

प्रो. निबिर मंडल- प्रो. निबिर मंडल को वर्ष 2012 के वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए घनश्यामदास बिड़ला पुरस्कार के लिए चुना गया. क्रम में यह 22वां है. प्रो. निबिर मंडल जाधवपुर विश्वविद्यालय के भूगर्भ विज्ञान विभाग में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं. प्रो. निबिर मंडल को यह सम्मान संरचनात्मक भूविज्ञान एवं विवर्तनिकी के क्षेत्र में उनके महत्त्वपूर्ण योगदान के लिए प्रदान किया जाना है. प्रो. निबिर मंडल एक भू-वैज्ञानिक हैं.

संजय दत्त- सर्वोच्च न्यायालय ने मुंबई में वर्ष 1993 में हुए श्रृंखलाबद्ध बम धमाकों के मामले में फिल्म अभिनेता संजय दत्त को अवैध हथियार रखने के जुर्म में 5 वर्ष कठोर कारावास की सजा सुनाई है. यह निर्णय सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी सतशिवम व न्यायमूर्ति बीएस चौहान की पीठ ने 21 मार्च 2013 को दिया. इससे पहले टाडा (आतंकवादी और विघटनकारी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम) न्यायालय ने संजय दत्त को गैरकानूनी तरीके से नौ एमएम की पिस्तौल और एके 56 राइफल रखने के जुर्म में नवंबर 2006 में दोषी ठहराते हुए छह वर्ष कठोर कैद की सजा सुनाई थी.

अफजल गुरु- भारतीय संसद पर 13 दिसंबर 2001 को हुए हमले के लिए दोषी अफजल गुरु को दिल्ली के तिहाड़ जेल में 9 फरवरी 2013 को सुबह 8 बजे फांसी दे दी गई. उसे जेल में ही दफना दिया गया. केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने अफजल गुरु को फांसी दिए जाने की पुष्टि की. अफजल गुरु को तिहाड़ जेल में जेल नंबर तीन में उच्च सुरक्षा (हाई सिक्युरिटी) वार्ड में रखा गया था.

राहुल गांधी- राजस्थान की राजधानी जयपुर में कांग्रेस के चिंतन शिविर के दूसरे दिन 19 जनवरी 2013 को कांग्रेस पार्टी के महासचिव राहुल गांधी को पार्टी का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शुरू होते ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय रक्षा मंत्री एके एंटनी ने राहुल गांधी को पार्टी का उपाध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव रखा जिसे अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपनी मंजूरी दे दी.

कमलनाथ- भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री (शहरी विकास और संसदीय कार्य) कमलनाथ का विश्व आर्थिक फोरम 2013 हेतु भारतीय प्रतिनिधिमंडल के नेता के रूप में चयन किया. विश्व आर्थिक फोरम 2013 का आयोजन 23 जनवरी 2013 से 27 जनवरी 2013 तक स्विट्जरलैंड के दावोस में किया जाना है.

पीए संगमा- पूर्व लोकसभा अध्यक्ष व वर्ष 2012 के राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्याशी पीए संगमा (पूर्णो अगातो संगमा, ने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) का गठन 5 जनवरी 2013 को किया. नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) बनाने के साथ ही वह राष्ट्रीय प्रजातांत्रिक गंठबंधन (एनडीए) में शामिल हो गए. एनपीपी देश के आदिवासी बहुल राज्यों-आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, राजस्थान, गुजरात के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों पर विशेष ध्यान देगी. पीए संगमा ने एनपीपी का चुनाव चिह्न किताब रखने का निर्णय लिया है.

सनमीत कौर साहनी- सनमीत कौर साहनी ने कौन बनेगा करोड़पति-6 (केबीसी) में पांच करोड़ रुपए 5 जनवरी 2013 जीत लिया. इसी जीत के साथ वह टीवी गेम शो कौन बनेगा करोड़पति में पांच करोड़ रुपए वाली पहली महिला बन गई. 37 वर्षीय सुरमीत कौर साहनी ने पांच करोड़ रुपए के प्रश्न का सही उत्तर दिया और इस गेम शो के इतिहास में इतनी बड़ी धनराशि जीतने वाली दूसरी प्रतिभागी बन गई.

अर्चना दत्ता- अर्चना दत्ता ने आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग में महानिदेशक-समाचार का कार्यभार 31 दिसंबर 2012 को ग्रहण किया. उन्होंने जी मोहन्ती का स्थान लिया. जी मोहन्ती को विज्ञापन और दृश्य प्रचार निदेशालय में महानिदेशक के पद पर स्थानांतरित किया गया.

श्रीनिवास अयंगर रामानुजन- सर्चइंजन गूगल का पृष्ठ 22 दिसंबर 2012 को भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास अयंगर रामानुजन को समर्पित रहा. श्रीनिवास अयंगर रामानुजन की 125वीं जयंती पर गूगल ने ओपन पेज पर पाई समेत उनकी कई प्रमेय को कैरीकेचर के माध्यम से दर्शाया. भारत सरकार द्वारा वर्ष 2012 को गणित वर्ष तथा श्रीनिवास अयंगर रामानुजन का जन्मदिवस 22 दिसंबर गणित दिवस घोषित किया गया.

No comments:

Post a Comment