Tuesday, 16 July 2013

जैरेमी बैंथम : सुखवादी विचारक


ह अपने समय का महान विद्वानसुखवादी विचारधारा का प्रवर्तक दार्शनिकमौलिक विचारक तथा उपयोगितावाद का समर्थक राजनीतिज्ञ थाकानून का प्रतिभाशाली विद्यार्थी होते हुए भी उसने कभी वकालत नहीं कीन्यायालय में व्याप्त भ्रष्टाचार को देख उसका मन वहां से ऐसा उचटा कि फिर कभी उस ओर झांका तक नहींसिर्फ अपनी कलम पर भरोसा किया और उसी के बल पर जीता रहा. उसने अपना अधिकांश समय प्रचलित राजनीतिक विचारधारा तथा कानून की आलोचना-समीक्षा करने में लगायाउसने विपुल मात्रा में लेखन कियाकिंतु उसके मन में प्रकाशन के प्रति सतत उदासीनता बनी रहीइसीलिए महत्त्वपूर्ण होने के बावजूद उसके विचारों को उसके जीवन में वह मान्यता नहीं मिल सकीजिसका वह अधिकारी थालेकिन उसके विचारों की मौलिकता और स्पष्टवदिता ने लोगों को प्रभावित किया और समय आने पर उसको व्यापक प्रतिष्ठा भी मिलीबैंथम को विद्वानों ने उसको नैतिक दर्शनशास्त्र का महान व्याख्याता स्वीकार कियातथापि उसके विचार केवल सैद्धांतिक बहसों तक सीमित नहीं थेतत्कालीन धार्मिक-सामाजिक मान्यताओं के विरुद्ध उसने सुख की कामना को मनुष्य के नैतिक कर्तव्यों में शुमार कियाइसपर धार्मिक आडंबरवादी उसके पीछे पड़ गएअपने विचारों के लिए बैंथम को जोरदार आलोचना का सामना करना पड़ाबिना घबराए वह डटा रहा.धीरे-धीरे लोगों पर उसके विचारों का असर पड़ने लगाआज दुनिया-भर के अनेक विद्वानशोधार्थी उसके आर्थिक सिद्धांतों के विश्लेषण में लगे हुए हैंयदि किसी विद्वान के विचारों की प्रासंगिकता शताब्दियों बाद भी बनी रहे तो मानना चाहिए कि वह अद्वितीय थायह निःसंदेह उसकी महानता का प्रतीक हैउसने विद्वानों की पीढ़ियों को न केवल प्रभावित कियाबल्कि उनकी कई पीढ़ियां भी तैयार की हैंबैंथम की विलक्षणता का भी कोई ठिकाना नहींवह मरा तो दसियों हजार पृष्ठों की हस्तलिखित सामग्री छोड़करजिसमें उसकी महत्त्वपूर्ण विवेचनाएंदर्शन-चिंतन और ज्ञान भरा हुआ था.

जैरेमी बैंथम नाम के उस महान विचारक और दार्शनिक का जन्म15, फरवरी सन 1748 को लंदन के हाऊंडिच(Houndsditch)नामक स्थान पर हुआ थापश्चिमी देशों के इतिहास में वह समय बहुत ही क्रांतिकारी थाअठारहवीं शताब्दी के मध्याह्न मेंउन दिनों जब पूरे यूरोप में वैचारिक क्रांति का माहौल थापूरा समाज परिवर्तन के दौर से गुजर रहा थाजा॓न ला॓कडेविड ह्यूमरेने देकार्तेरूसो,जोसेफ प्रस्टीले तथा एडम स्मिथलियोनार्दो दा विंसी जैसे विद्वानों की मेधा से पूरा-पूरा यूरोप आभा-मंडित थातकनीकी क्रांति और तज्जनित औद्योगिक विकास के कारण समाज में मध्यवर्ग का उदय उस जमाने की एक महत्त्वपूर्ण घटना थीजिसने समाज में आर्थिक विषमता की खाई को और भी चैड़ा किया था.औद्योगिकीकरण के कारण समाज में व्यापक बदलाव आए थे.उसने एक और तो शिल्पकारों को परंपरागत आधार पर वर्षों से समाज की सेवा करते आए थेबेघर-बेरोजगार बनाने जैसा धतकर्म किया थादूसरी ओर उसने समाज में एक ऐसे वर्ग को भी जन्म दिया थाजो अपने बुद्धि-सामथ्र्य उपयोग करते हुए तेजी से अपनी पहचान बनाने को उन्मुख थावह पूंजीपतियों और आमजनता के बीच एक कड़ी थाउस मध्यवर्ग की आंखों में सपने थेमध्यवर्गियों का एक अंश पूंजीपति संस्थानों के समर्थन में लगे रहकर उनका अधिक से अधिक लाभ उठा लेना चाहता थाजबकि उनका दूसरा हिस्सा कतिपय बुद्धिजीवियों एवं आंदोलनकारियों का थाजिन्हें वैचारिक क्रांति की हवा ने पहली बार आत्मनिर्णय एवं अभिव्यक्ति का अवसर दिया थावही वर्ग व्यवस्था में बदलाव की आकांक्षा के साथ एकजुट होकर आंदोलनरत थाबैंथम के पिता ब्रिटिश संसद के सदस्य थेअपनी प्रारंभिक शिक्षा उसने इंग्लैंड के वेस्टमिनिस्टर स्कूल से कीबाल्यावस्था में ही पिता को बेटे के मेधावी होने की झलक उस समय देखने को मिली जब उन्होंने बालक बैंथम को इंग्लैंड के इतिहास के भारी-भारी ग्रंथों में डूबे हुए देखामात्र तीन वर्ष की अवस्था में बैंथम की शिक्षा आरंभ हो गईबारह वर्ष की अवस्था में उसको आगे की शिक्षा के लिए आ॓क्सफोर्ड विश्वविद्यालय भेज दिया गयाजहां से उसने 1763 ईस्वी में विधि-स्नातक एवं 1766ईस्वी में उसने परास्नातक की उपाधि प्राप्त की. 1772 ईस्वी में बैंथम को उच्च न्यायालय में वकालत करने का निमंत्रण मिला.बैंथम उस अवसर का लाभ उठाने के लिए पहुंच गयालेकिन तभी एक घटना ऐसी हो गईजिसने बैंथम को न्यायालय में पलने वाले भ्रष्टाचार से परिचित करा दियाहुआ यह था कि बैंथम को उच्च न्यायाधीश की ओर से एक निमंत्रण प्राप्त हुआबैंथम मिलने पहुंचा तो उसने अनेक प्रकार की अड़चनों से गुजरना पड़ाजिसका तरुण बैंथम पर बहुत अनुचित प्रभाव पड़ाउसने इंग्लैंड के न्यायिक तंत्र से नफरत हो गईउसी के पश्चात बैंथम ने भविष्य में कभी वकालत न करने की प्रतिज्ञा ले ली तथा अपने जीवन के शेष वर्ष उसने केवल अध्ययन और लेखन के सहारे बिताने का निश्चय कियाबैंथम के लंबे जीवन का सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण मोड़ उस समय आयाजब वे जेम्स मिल से मिलने के लिए पहुंचाउससे मिलकर बैंथम उससे बहुत प्रभावित हुआमिल से घंटों बतियाने उसने उसने समाजवाद,स्त्री समानताचर्च तथा राज्य के प्रथक्कीकरणतलाकमुक्त व्यापारगुलामी प्रथा के उन्मूलन आदि खासमखास मुद्दों पर अपने विचार रखेविचारों की नवीनता एवं मौलिकता के कारण समाज में उसे पर्याप्त ख्याति मिलीहालांकि अपने जीवन में बैंथम को पर्याप्त लोकप्रियता हासिल नहीं हो सकीतथापि यह भी सच है कि हमेशा कागज-कलम के साथ जीने वाले जैरेमी बैंथम नामक उस अनोखे प्रतिभावान शख्स नेशब्दों और विचारों की दुनिया के अलावा किसी और संसार की कभी कामना ही नहीं की थीजबकि उसके बाद के विद्वानों में से एकाध को छोड़कर सभी ने भौतिक सुखों को जीवन का ध्येय मानते हुए अपनी विचारणा को उसी पर केंद्रित रखामृत्यु के करीब पौने दो सौ वर्ष पश्चात भी बैंथम के कार्य का विधिवत विश्लेषण-मूल्यांकन नहीं हो पाने का एक खासमखास कारण यह भी हैइसके बावजूद बैंथम के विचारों को जितनी मान्यता एवं प्रतिष्ठा प्राप्त हो सकी उसके पीछेउसके समर्थक विद्वान जाॅन स्टुअर्ट मिल तथा उसके सहयोगियों मानवेतिहास में अपना नाम लिखा चुके हैंउन्हीं के कारण यह संभव हो पाया है.ध्यातव्य है कि जान स्टुअर्ट मिलजा॓न आ॓स्टिन आदि ने बैंथम को अपना गुरु मानते हुए उसके चिंतन एवं दार्शनिक-साहित्यिक स्थापनाओं की नए सिरे से व्याख्या की हैयहां तक कि बैंथम को मान-सम्मान दिलाने के पीछे भी उन दोनों स्पष्ट भूमिका रही है.बैंथम की मां धार्मिक विचारों की महिला थीं और पिता अपना काम दिमाग से संभालते थेइस प्रकार बैंथम का पिता के तर्कों और मां के भक्तिभाव से भरे वातावरण में बीताउसने अपनी पढ़ाई लैटिन से प्रारंभ कीजिन दिनों बैंथम का जन्म हुआउसके परिवार पर खुशहाली का साम्राज्य था. 1760 में बैंथम ने क्वीनस् कालिज,आ॓क्सफोर्ड में प्रवेश लियावहां से 1763 में स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात उसने आगे कानून की पढ़ाई के लिए लिंकन-इन विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर लिया.अध्ययनकाल से ही बैंथम की प्रतिभा का प्रस्फुटन होने लगा था.उसी दौरान उसने पत्र-पत्रिकाओं में कई लेख लिखेजिन्होंने विद्वानों का ध्यान अपनी ओर खींचासन 1766 में कानून की स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद बैंथम ने लिखना-पढ़ना प्रारंभ कर दियालेखन कार्य को आगे बढाने के लिए बैंथम ने कभी किसी की परवाह न कीउसपर लेखन का जैसे जूनून सवार रहता था.करीब दस-बारह घंटे रोज नियमित रूप से लिखना और पढ़नाउसने विपुल मात्रा में लिखामहत्त्वपूर्ण लिखाबावजूद इसके यह भी सचाई है कि उसने अपने लिखे को प्रकाशित कराने पर बहुत कम ध्यान दियाउसके द्वारा लिखे गए कागजों का ढेर लगता गया.उसकी कृतियां मृत्यु के पश्चात ही प्रकाशित हो सकींबैंथम को जो सम्मान आज प्राप्त है वह जेम्स मिल जैसे मित्र और जा॓न स्टुअर्ट मिल जैसे उसके शिष्यों के कारण ही संभव हो सका हैबैंथम की विश्लेषण क्षमता बेजोड़ थीउसका अधिकांश कार्य कानून और राजनीति के विवेचना के क्षेत्र से जुड़ा हुआ हैजिसमें उसमें मनुष्य के कल्याण के राज्य और कानून को अधिकतम नैतिक बनाने के लिए अनेक सुझाव दिए हैंउसकी निर्णय लेने की शक्ति का भी अपने समय मे कोई मुकाबला नहीं हैसन 1781 के बाद वह और अर्ल मिलकर काम करने लगेइसी बीच उनका संपर्क कई समकालीन विद्वानों तथा दार्शनिकों से हुआसन 1785 में वह रूस चला गया जहां उसका भाई काम करता थावहां उसने अपने लेखन संबंधी कार्य को और अघिक तत्परता से करना प्रारंभ कर दियारूस में उसने अपने कुछ साथियों के साथ कारागार का अध्ययन करना प्रारंभ कर दियाउसका मानना था कि कैदियों को खुले स्थान पर रखा जाएउनपर अदृश्य पेहरा बैठाया जाएप्रकट रूप में वे अपने ही अनुशासन में हों जिससे उन्हें आत्मवलोकन का अवसर मिल सके.इससे वे अपने कार्य के अच्छे-बुरे पर विचार कर सकेंगेबैंथम के इस प्रयास की लोगों ने हंसी भी उड़ाई थीकुछ ने उसको सनकी कहा तो कुछ ने पागल बतायातो भी आलोचनाओं से प्रभावित हुए बगैर वह निरंतर अपना कार्य करता रहा. 1788 में वह वापस इंग्लैड लौट आया और स्वयं को पूरी तरह अध्ययन और लेखन में डुबो दिया.उसने लंदन विश्वविद्यालय की स्थापना में अग्रणी भूमिका का निर्वाह किया. 1826 में जब लंदन विश्वविद्यालय का॓लेज[University College London (UCL)] की स्थापना हुई उस समय वह 78 वर्ष का वृद्ध हो चुका थाउससे पहले जा॓न स्टुअर्ट मिल के साथ मिलकर 1823 में वह साप्ताहिक ‘दि वेस्टमिनिस्टिन रिव्यू’ की शुरुआत कर चुका थाइस साप्ताहिक ने इंग्लैंड और फ्रांस के वौद्धिक हलकों में अपनी विशिष्ट पहचान स्थापित करने में कामयाबी प्राप्त की थीबैंथम की तुलना विलियम गुडविन से की जाती हैदोनों को परस्पर पूरक माना जाता हैदोनों ने अहिंसक सामाजिक क्रांति पर जोर दियालेकिन दोनों की कार्यपद्धति में अंतर थाबैंथम ने क्रांति के लिए वैधानिक सुधारों पर जोर दिया है तो गुडविन तर्क के आधार पर क्रांति के औचित्य को सिद्ध करना चाहता थाअपनी सन 1776 में प्रकाशित पुस्तक ‘सरकार की रहस्यनीति पर कुछ विचार’(Fragment on Government) में बैंथम ने ब्लैकस्टोन की पुस्तक ‘का॓मेंट्रीस आ॓न ला॓ आ॓फ इंग्लैंड’(Commentaries on the Laws of England) की प्राकृतिक अधिकार की अवधारणा संबंधी समर्थन-नीति की आलोचना की हैमगर बैंथम की सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण पुस्तक जिसने उसको मौलिक विचारकों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है, 1780 में प्रकाशित होने वाली उसकी पुस्तक ‘नैतिकता एवं विधान के सिद्धांतएक परिचय’(Principles of Morals and Legislation) थीजिसने उसको सहसा प्रसिद्धि के शिखर पर पहुंचा दियाइस पुस्तक में उसने प्राणिमात्र को सुख पहुंचाना मानव जीवन का नैतिक उद्देश्य माना हैपुस्तक में बैंथम लिखता है किप्रकृति ने मनुष्यता को दो स्वयंभू स्वामियों के नियंत्रण में सौंपा हुआ हैये हैं— पीड़ा और आनंदयह हमारे ऊपर है कि हम इन दोनों में से किसका चयन करते हैया हमें इनमें से किसका चयन करना चाहिएहमारे एक ओर सही और गलत के मानक हैंतो दूसरी ओर कारणों और कारकों को परस्पर जकड़े हुए एक लंबी शृंखला हैवे हमारे प्रत्येक कार्य परहमारे कहन परहमारे सोच-विचार परयहां तक कि इस अधीनता को उखाड़ फेंकने के लिए हम जो भी प्रयास करते हैंउनपर भी नियंत्रण रखे हुए हैंहमारे कार्य और आचरण इसी को और पुख्ता तथा ताकतवर बनाते हैं.’

बैंथम ने नैतिकता को सुख के साथ जोड़ा गया हैइसी पुस्तक में बैंथम के चिंतन का मूल सिद्धांत ‘अधिकतम लोगों के लिए अधिकतम सुख’ लोगों के सामने आया जिसने बैंथम को सुखवादी विचारकों में अग्रणी बना दियाउसने अपने लेखन द्वारा सभी प्रकार के अतिवादियों का विरोध किया हैजीवन के अंतिम वर्षों में उसने लंदन विश्वविद्यालय की स्थापना कीसन 1832 में ही राजनीतिक सुधार की कामना कोे लेकर दो बिल संसद में प्रस्तुत किए गए थेजिनपर बैंथम के चिंतन की छाप थी. 1832 में जून को बैंथम का निधन हो गयामृत्यु के समय उसने लगभग पचास लाख शब्दों की लिखित पांडुलिपियां छोड़ी थींबैंथम की अंतिम इच्छा का सम्मान करते हुए उसकी देह को लकड़ी के एक ताबूत में लंदन विश्वविद्यालय में सुरक्षित रखा गया हैजिस समय बैंथम के शरीर को संरक्षित करने का काम चल रहा थाउसका सिर बुरी तरह क्षत-विक्षत हो गया थाउसके स्थान पर विशेष रूप से निर्मित प्लास्टिक से बने सिर के साथ उसकी देह को परिषद की बैठक या अन्य महत्त्वपूर्ण अवसरों पर प्रदर्शन के लिए बाहर लाया जाता है.बैठक में बैंथम की प्रतीकात्मक उपस्थिति मानी जाती हैजो, ‘मौजूद है मगर मतदान में हिस्सा नहीं लेता.’ कुछ दिनों तक कृत्रिम सिर के साथ-साथ असली सिर को भी प्रदर्शन के लिए लाया जाता रहालेकिन विद्यार्थियों की लगातार छेड़छाड़ के कारण बाद में उसको वहां से हटाकर सुरक्षित स्थान पर रख दिया गयाविचारधारा बैंथम पर वाल्तेयरडेविड ह्यूमडिडोराटहेलिवियस के अतिरिक्त जा॓न ला॓कजेम्स मिल तथा रूसो के विचारों का भी प्रभाव पड़ा था.वह पहला संभवतः सबसे बड़ा तत्ववादी दार्शनिक थाजिसका मानना था कि मनुष्य का पहला लक्ष्य सुख प्राप्त करना है और सुख की कामना करना कहीं भी अनैतिक व्यवहार नहीं हैंबैंथम के इस विचार की गइराई के लिए हम प्राचीन दर्शन-परंपरा को देख सकते हैं.भारत समेत दुनिया के अधिकांश देशों की परंपरा में त्याग और बलिदान को श्रेष्ठ मानवीय मूल्यों में सम्मिलित किया गया है.प्राचीन यूनान में पाइथागोरेस के अनुयायी मोक्ष की कामना में शरीर को कष्ट देते रहते थेआज भी भारत में नाथ संप्रदाय की कुछ प्रवृत्तियां ऐसी हैंजो सुख के निषेध पर जोर देती हैंत्याग और तपश्चर्य उनकी दृष्टि में मुक्ति के प्रथम सोपान हैंईसाई धर्म भी त्याग और संयम को जीवन मोक्ष की अनिवार्यता मानता है.आलोचना की परवाह न करते हुए बैंथम ने सुख को मानव जीवन का लक्ष्य मानते हुए उसको मनुष्य के प्राथमिक कर्तव्यों में शामिल करने की अनुशंसा की थीउसके सुखवाद (Utilitarianism) के विचार को आगे चलकर जा॓न स्टुअर्ट मिल ने विस्तार दियासुखवाद की अवधारणा के अनुसार किसी भी कार्य का औचित्य इस तथ्य से आंका जा सकता है कि वह कितने व्यक्तियों को अधिक से अधिक कितना सुख प्रदान कर सकता हैउसका विचार था कि मनुष्य प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों ही स्तर पर सुख की कामना करते हुए दुःख के प्रभाव से बचना चाहता हैइसलिए नैतिक कर्तव्य वही है जो अधिक से अधिक लोगों को अधिकतम सुखी बना सकेउनकी आकांक्षाओं का मूर्तिकरण कर सके और उनकी कामनाओं को तृप्ति प्रदान कर सकेबैंथम ने कानून को मानवीय एवं सुलभ बनाने पर भी जोर दिया हैउसका मानना था कि कानून को लिंग एवं हैसियत से परे रहकर समतावादी आचरण करना चाहिएवह कानून को बल एवं प्रतिष्ठा का प्रतीक बनाने के बजाए उसके मानवीय पक्ष को उभारने के प्रति आग्रहशील थाउसने स्वतंत्रता को व्यापक संदर्भों में देखा हैयहां तक कि उसने समलिंगी कामसंबंधों को भी अनुमेय बनाने पर जोर दिया हैअपने लेख Offences against One’s Self: Paederasty में बैंथम समलिंगी कामसंबंधों की ऐतिहासिकता की ओर इशारा करते हुए उन्हें कानूनी मान्यता दिए जाने की मांग की थीहालांकि बैंथम के जीवनकाल में विरोध की संभावना को देखते हुए कोई भी व्यक्ति इस लेख को छापने के लिए तैयार नहीं हुआ थापहली बार यह लेख 1978 में ‘जनरल आ॓फ होमोसेक्युअल्टी’ में प्रकाशित हो सकाबैंथम जीवन में नैतिकता एवं उच्चतम मानवीय मूल्यों के प्रति बहुत समर्पित थाउसकी संवेदनशीलता केवल मनुष्यों तक ही सीमित नहीं थीउसने पशुओं के प्रति करुणा दर्शाने का विचार रखाउसको पशुओं के अधिकारों के सबसे पहले समर्थकों में से माना जाता हैप्राणियों के प्रति दया एवं करुणा की मांग करते हुए उसने तर्क दिया था कि प्रताड़ित किए जाने पर उन्हें भी उसी दर्द की अनुभूति होती हैजैसी कि हम मनुष्यों को.उसने जोर देकर कहा कि—

एक ऐसा दिन भी आ सकता है जब दुनिया के सारे पशु जमा होकर अपने अधिकारों की मांग करेंगेजो आगे फिर कभी पद या कानून के दुरुपयोगबलप्रयोग द्वारा उनसे वापस नहीं लिए जा सकेंगे.’

बैंथम का कहना था कि दूसरों को होने वाली परेशानी न कि उसके कारणही उनके प्रति हमारे व्यवहार को तय करने का मानदंड होना चाहिएयदि केवल वस्तुनिष्ठता ही हमारे फैसलों के मापदंड बनी तो कमजोर प्राणियों यहां तक कि विकलांग और मासूम बच्चों के साथ भीनिर्जीव वस्तुओं की भांति आचरण किया जाने लगेगासभी के प्रति समता भरा आचरणयहां तक कि पशुओं के प्रति भी करुणाशील होना जनसामान्य की आकांक्षाओं के बहुत अनुकूल पड़ता हैबैंथम ने अर्थशास्त्रीय गवेषणाओं को लेकर अलग से तो कोई पुस्तक नहीं लिखीलेकिन वह अपने समय में अर्थशास्त्र के क्षेत्र में हो रहे कार्य के प्रति चैतन्य थाएडम स्मिथ की चर्चित कृति ‘वैल्थ आ॓फ नेशनस्’ का प्रकाशन बैंथम के जीवनकाल में हो चुका थाउसका मानना था कि पूंजी का उपयोग इस तरह किया जाना चाहिए कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार देकर उनकी सुखवृद्धि में सहायक बन सकेसरकार के कर्तव्यों की व्याख्या करते हुए उसने लिखा कि

सरकार का कर्तव्य दंड और पुरस्कार की व्यवस्था के सहारे समाज के सुख में निरंतर वृद्धि करते रहना है.’

ध्यान रहे कि बैंथम की सुख की अवधारणा केवल भोग तक सीमित नहीं थीन वह सुख को विशिष्ट वर्गों तक सीमित रखना चाहता था.सुख को नैतिक कर्तव्य मानते हुए वह उसकी सबके लिए उपलब्धता चाहता थामनुष्य की यह स्वाभाविक कमजोरी होती है कि वह उन सभी चीजों को अपनी प्रस्तावित योजनाओं में समेट लेना चाहता है,जिन्हें वह अपनी सुख-समृद्धि और बेहतर भविष्य के लिए अनिवार्य मानता हैमनुष्य की सुख की वांछा उसकी सामाजिक स्थिति से नियंत्रित होती हैलेकिन भूख पर वैसा कोई अनुशासन लागू नहीं होतावह सबसे पहले नैतिकता को ही दबोचती हैइसलिए नैतिक बने रहने के लिए भूख से दो-चार होना मानवजीवन की कड़वी सचाई हैअपने उपयोगिता के सिद्धांत के माध्यम से बैंथम ने स्पष्ट करने की कोशिश की है कि

उपयोगिता से वह सिद्धांत अभिप्रेत है जो किसी कार्य को इस आधार पर स्वीकार अथवा अस्वीकार करता हैकि उसके माध्यम से परिवीक्षाधीन व्यक्ति की प्रसन्नता में कितनी वृद्धि अथवा कमी हुई हैदूसरे शब्दों में वह मनुष्य के सुख में कितना विकास अथवा हृास लाता है.’

बैंथम का कहना था कि किसी वस्तु का उपयोगी होना ही उसका श्रेष्ठ होना हैउपयोग का आशय किसी वस्तु आदि की प्राप्ति पर मिलने वाले सुख से हैदूसरे शब्दों में श्रेष्ठ कार्य वह है जो अधिकतम व्यक्तियों के लिए अधिकतम सुख का सृजन करता हो,इस संबंध में बैंथम ने सूत्रवाक्य दिया थाअधिकतम लोगों के लिए अधिकतम सुख, जो चलकर सुखवादी विचारकों के लिए मूलमंत्र बनाइसी सिद्धांत के आधार पर बैंथम ने नैतिकता को परिभाषित करने का प्रयास किया हैबैंथम के अनुसार: ‘नैतिकता का अभिप्राय उस कला से है जो मनुष्य की गतिविधियों को इस प्रकार निर्देशित करती हैताकि उससे अधिक से अधिक मात्रा में सुख की व्युत्पत्ति हो सके.’ बहुमुखी प्रतिभा के धनी बैंथम ने अपना पूरा जीवन लेखन को समर्पित कर दिया थाउसने बेशुमार साहित्य लिखाजिसकी मौलिकता असंद्धिग्ध हैउसने न केवल कानूनी तथा सामाजिक सुधारों का समर्थन कियाबल्कि निरंतर एक समर्थ एवं कर्मठ कार्यकर्ता की भांति उसके प्रसार में लगा रहाभले ही उसे अपने समय में वह मान-सम्मान एवं प्रतिष्ठा नहीं मिल सकी जिसका कि वह अधिकारी थाऔर बाद के वर्षों में भी उसके विचारों में मौलिकता के अभाव का आरोप विद्वतसमाज द्वारा लगाया जाता रहातथापि उसकी उपयोगिता एवं प्रभाव से इंकार नहीं किया जा सकताअगर तात्कालिक समय के अनुसार बैंथम का आकलन करें तो उसको निर्विवाद उसको एक क्रांतिकारी विचारक पाते हैंउस समय तक समाज पर सामंतवादी संस्कार हावी थे तथा यह माना जाता था कि समाज किसी भी व्यक्ति से ऊपर हैबैंथम ने सभी के कल्याण एवं सुख की कामना को दर्शन के क्षेत्र में लाकर उसको अमूर्तन से मूर्त बनाने का कार्य कियाधार्मिक और नैतिकतावादियों की परवाह किए बगैर उसने जोर देकर कहा कि सुख प्राप्त करना प्रत्येक मनुष्य का नैसर्गिक अधिकार है और समाज के प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य यह है कि वह अपने कर्तव्यों का निर्धारण दूसरे व्यक्ति के सुख को आधार मानकर करेबैंथम ने माना—

चार अलग-अलग स्रोत हैं जहां से सुख और दुःख की सतत आवृत्ति होती हैइन स्रोतों को भौतिकराजनीतिकधर्मिक एवं नैतिक वर्ग में बांटा जा सकता हैबावजूद इसके सुख एवं दुःख (प्रसन्नता एवं कष्टदो ऐसे प्रमुख कारक हैंजो इन चारों ही से संबंधित हैं तथा किसी भी नियम को प्रभावित करने का पूरा-पूरा सामर्थ्य रखते हैं.’

बैंथम ने स्वयं स्वीकार किया है कि उसका सुखवाद का सिद्धांत पूरी तरह मौलिक नहीं थाइस संबंध में वह जोसेफ प्रस्टीले जो सुप्रसिद्ध वैज्ञानिक और दार्शनिक थासे प्रभावित थासुखवाद का मूल विचार वस्तुतः इटली के दार्शनिकविद्वान केसर मार्किव्स आ॓फ बकारिया(Cesare, Marquis of Beccaria or the Marchese de Beccaria-Bonesana) का थाइस संबंध में बैंथम ने स्वयं भी लिखा है कि

प्रस्टीले वह पहला इंसान था जिसने मेरे होठों को इस पवित्र शब्द को पुकारना सिखायाकि अधिकतम मनुष्यों का अधिकतम सुख ही न्याय एवं नैतिकता की सच्ची आधारशिला है.’

मुद्रा से संबंधित बैंथम के विचार अपने समय के अर्थशास्त्रियों से काफी अलग थेसुख और उपभोग को प्रधानता देने के बावजूद बैंथम मुद्रा के प्रसार की नीति का समर्थक थाउसका मानना था कि इससे रोजगार के अवसरों में इजाफा होगावह बचत को भी आवश्यक मानता था तथा बचत तथा निवेश के अंर्तसंबंध की जानकारी भी उसको थीइस संबंध में अपने विचारों का विस्तृत विवेचन उसने अपने निबंधों एवं पुस्तकों में किया हैस्पीगेल के अनुसार बैंथम ने लिखा है कि—

आनंद एवं पीड़ा का स्तरीकरणः उनकी मूल्यवत्ता या विस्तार माने उनके आवेगस्थायित्वअवधि के आधार पर किया जा सकता है.उसका अभिप्राय आनंद अथवा पीड़ा की अधिकता और न्यूनता से थाउसके अनुसार उपभोक्ता आर्थिकी को आगे बढ़ाने लिए तथा कल्याण अर्थशास्त्र के विचार को नया स्वरूप देने के लिए यही दोनों जिम्मेदार हैं.’

बैंथम के चिंतन की महानता इससे भी जाहिर होती है कि आज से दो शताब्दी से भी पहले उसने स्त्री स्वतंत्रता एवं बच्चों के अधिकार के पक्ष में आवाज उठाई थीस्त्री आधिकारिता का पक्ष लेते हुए उसने तलाक एवं पुनर्विवाह का समर्थन किया हैवह दासता की समाप्ति के भी पक्ष में था तथा व्यापार को मुक्त करने का हामीयहां तक कि उस समय जब लोकतंत्र का पर्याप्त विस्तार नहीं हो पाया था बैंथम का समलैंगिकता के समर्थन में उतर आना हैरान कर देता हैबैंथम के अन्य कार्यों में कैदियों को अधिक आजादी तथा जेल में उनके साथ किए जाने वाले व्यवहार के मानवीय पहलुओं को लेकर है.उसका मानना था कि कैदियों को खुले स्थान में रखा जाए तथा उनपर अदृश्य नजर रखी जानी चाहिएताकि उन्हें अपने कार्यों पर जिसके लिए वे सजा पा रहे हैं एकांत में विचार करने का अवसर मिल सकेउसका मानना था कि

समाज का गठन अच्छाई की उम्मीद की वजह से न होकरबुराई के आतंक के कारण हुआ है.’

शिक्षा को लेकर बैंथम के विचार भी आधुनिक विचारधारा से मेल खाते हैंउसका मानना था कि शिक्षा की व्यावहारिक हो तथा उसकी उपलब्धता आमजन तक होनी चाहिएभले ही उनकी धार्मिक मान्यता कुछ भी होसन 1826 में जब लंदन विश्वविद्यालय की स्थापना हुईउसकी आयु 78 वर्ष थीबैंथम के प्रभाव के कारण ही लंदन विश्वविद्यालय विश्व का पहला ऐसा संस्थान बना जहां प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थी के धर्मजाति अथवा राजनीतिक विचारधारा का कोई महत्त्व न थाबैंथम का सुखवाद कोरे भौतिक सुखों तक सीमित नहीं थाबल्कि उसके सुख की परिभाषा में समस्त मानवता समाहित थीध्यान रहे कि बैंथम के विचार ऐसे समय में आए जब चर्च समेत समस्त धार्मिक संस्थान सांसारिक सुखों की उपेक्षा का दिखावा करते हुए जनता को पारलौकिक सुखों के प्रलोभन के आधार पर लूट रहे थेअज्ञान और अशिक्षा में डूबे लोग उन्हीं के इशारे पर एक पलायनवादी जीवन जीते आ रहे थेऐसे ही लोगों को मुख्य धारा में लाने के लिए बैंथम ने शिक्षा और समानता पर जोर दिया.समाज में व्याप्त असंतोष को देखते हुए उसने कहा कि

सामन्जस्य की भावना मनुष्य का दुर्लभ गुण है.’

हालांकि बैंथम के उपयोगितावाद की काफी आलोचना भी हुईअपने जीवनकाल में बैंथम को पर्याप्त महत्त्व नहीं मिल पायाबैंथम की मृत्यु के पश्चात उसके शिष्य जाॅन स्टुअर्ट मिल ने उसके सुखवाद को नए सिरे से परिभाषित कियापरिणामतः बैंथम के विचारों को भी स्वीकार्यता मिलीबैंथम के बारे में मिल ने अपने एक आलेख ‘बैंथम’ में लिखा है कि

किसी भी कसौटी अथवा मूल्यांकन के माध्यम सेयदि हमने अपना कार्य पूरी ईमानदारी एवं न्यायभावना के साथ किया हैतो हम निर्विवाद रूप से पाएंगे कि बैंथम का स्थान दुनिया के महानतम बुद्धिजीवियों एवं उद्धारकों में सर्वथा सुरक्षित हैउसका लेखन विश्व के श्रेष्ठतम व्यावहारिक चितकों की शिक्षा एवं सोच का बेहतरीन और अविभाज्य हिस्सा हैअतः हमें उसके विचारों का एक संग्रह प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाना चाहिएताकि वह उसके समय को जान सके अथवा उसके लाभकारी हिस्से को किसी भी रूप में अपने काम में ला सके.’

निश्चित रूप से आधुनिक विचारकों में बैंथम का स्थान बहुत ऊंचा हैउसके प्रभावस्वरूप जीवन के प्रति व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाने का चलन शुरू हुआराबर्ट ओवेनजेम्स मिल आदि विचारकों ने बैंथम के विचारों से प्रेरणा लेकर अपने सिद्धांत गढ़े जिससे एक नई विचारधारा का प्रादुर्भाव हुआ और मानवीय चिंतन को ऐसी दिशा मिली जो कल्याण का बहुस्तरीय बंटवारा करने की पक्षधर थी.

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