Wednesday 31 July 2013

करेण्ट अफेयर्स मार्च 2013


1 मार्च 2013


1) हाल ही में एक अप्रवासी भारतीय को 10 लाख डालर वाला टीईडी पुरस्कार (TED Prize) प्रदान किया गया। इस शिक्षाविद ने भारत में झोपड़पट्टी में रह रहे बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान करने के लिए “होल-इन-द-वाल” (Hole-in-the-Wall) सिद्धांत विकसित किया था। इनका नाम क्या है? – डा. सुगत मित्रा – Dr. Sugata Mitra (मित्रा वर्तमान में ब्रिटेन के न्यूकासेल विश्वविद्यालय में शिक्षा प्रौद्यौगिकी के प्रोफेसर हैं)
2) त्रिपुरा का लगातार पाँचवीं बार मुख्यमंत्री बनने का गौरव किसे प्राप्त हो रहा है, जिसके नेतृत्व में CPM ने राज्य में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में शानदार सफलता प्राप्त की? – माणिक सरकार (28 फरवरी 2013 को घोषित विधानसभा चुनाव परिणाम में CPM के नेतृत्व में वामपंथी मोर्चे को कुल 60 में से 50 सीटें प्राप्त हुईं)
3) किस क्षेत्रीय दल से हाल ही में नगालैण्ड में हुए विधानसभा चुनावों में जीत हासिल कर राज्य में अपनी सत्ता को बरकरार रखा है? –नगा पीपुल्स फ्रंट – Naga People’s Front (NPF) मुख्यमंत्री नीफियु रियो के नेतृत्व में चुनाव लड़ने वाली NPF को 59 में से 37 सीटें मिली, जबकि उसके दो सहयोगियों भाजपा और जेडीयू को एक-एक सीट मिली। रियो तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे
4) फरवरी 2013 के दौरान मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अभी तक राज्य में सर्वाधिक सीट हासिल करते हुए अपनी सत्ता बरकरार रखी। इस चुनाव में कांग्रेस को कुल कितनी सीटें मिली हैं? – कुल 60 सीटों में से 29 सीटें (मुकुल संगमा के नेतृत्व में चुनाव लड़ते हुए कांग्रेस को भारी सफलता मिली। वहीं पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पीए संगमा की NPP को मात्र दो सीटें मिलीं)
5) न्यूयार्क शहर के मेयर ने हाल ही में विश्वव्यापी पोलियो अभियान के लिए 10 करोड़ डालर का दान देने की घोषणा की है। भारत में पोलियो अभियान की सफलता से प्रेरणा लेकर इतना बड़ा दान करने वाले इस मेयर का क्या नाम है? – माइकल ब्लूमबर्ग – Michael Bloomberg (जो न्यूयार्क के मेयर होने के साथ ही एक अत्यंत सफल उद्योगपति भी हैं)
6) हाल ही में हिन्द महासागर में मारीशस के नीचे एक डूबे हुए महाद्वीप का पता चला जर्मनी, नार्वे, ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका के एक वैज्ञानिक दल ने लगाया है। लगभग एक हजार किलोमीटर तक फैले टुकड़ों वाले इस डूबे महाद्वीप को क्या नाम दिया गया है? –मारीटिया (Mauritia)
7) 28 फरवरी 2013 को वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम द्वारा पेश किया गया केन्द्रीय बजट उनके द्वारा पेश किया गया कौन सा बजट है? –आठवाँ
8) 28 फरवरी 2013 को पेश किए गए बजट में वर्ष 2012-13 के दौरान कितना राजकोषीय घाटा (Fiscal Deficit) रहने की बात कही गई है? – देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 5.2 प्रतिशत (जबकि पहले इसके 5.3 प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान लगाया गया था)
9) वर्ष 2013-14 के लिए पेश किए गए आम बजट में वर्ष 2014 के दौरान राजकोषीय घाटा कितना रहने की बात कही गई है? – सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 4.8 प्रतिशत
10) वर्ष 2013-14 के लिए पेश किए गए आम बजट में कुल योजनागत खर्च कितना है? – 16,65,297 करोड रुपए

2 मार्च 2013


1) गृह मंत्रालय से सम्बन्धित संसद की स्थाई समिति, जिसने आपराधिक मामलों से सम्बन्धित कानूनों में बदलाव लाने के बारे में अध्ययन किया है, ने 1 मार्च 2013 को अपनी सिफारिश में राष्ट्रपति द्वारा ऐसे मामले में माफी देने की शक्ति को समाप्त करने को कहा है। समिति ने ऐसे मामले में माफी दिए जाने के निर्णय तीन माह में लेने और माफी देने के पीछे कारणों को सार्वजनिक करने की भी सिफारिश की। इस समिति का अध्यक्ष कौन है? – एम. वैंकैय्या नायडू (राज्यसभा सदस्य, भाजपा)
2) केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने 1 मार्च 2013 को जारी एक स्पष्टीकरण में कहा कि मारीशस के रास्ते भारत में निवेश करने के लिए एक प्रमाण-पत्र देकर दोहरी कर निरोधक संधि (DTAA) का लाभ उठा सकते हैं। ये स्पष्टीकरण उस बजट घोषणा के एक ही दिन बाद पेश किया गया, जिसमें कहा गया था कि मारीशस के रास्ते निवेश करने वालों को कर बचाने के लिए सिर्फ इस प्रमाण-पत्र से कर राहत नहीं मिलेगी जिसके बाद भारत के शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज हुई थी। वित्त मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत स्पष्टीकरण में किस प्रमाण पत्र का उल्लेख किया गया था? – कर आवास प्रमाणपत्र  Tax Residency Certificate (TRC)
3) सरकारी तेल कम्पनियों ने 1 मार्च 2013 की मध्य-रात्रि से पेट्रोल के मूल्य में कितनी वृद्धि करने की घोषणा की? – रु. 1.40 प्रति लीटर
4) भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 1 मार्च 2013 को जारी अपने आदेश में कहा कि बैंक ग्राहकों की विशेष मांग पर ही ग्लोबल हस्तांतरण की सुविधा वाले डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएं। यह निर्देश किस समस्या को ध्यान में रखकर जारी किया गया है? – इन कार्डों के प्रयोग में हो रहे फर्जीवाड़ों के चलते (इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कार्डों से भुगतान की अधिकतम सीमा निर्धारित करने की बात भी कही गई है। इसके अलावा ऐसे कार्डों में अतिरिक्त सुरक्षा फीचर जोड़ने और कार्ड को ब्लाक करने के लिए SMS को भी मान्य करने कि बात RBI ने इस दिशानिर्देश में कही)
5) बांग्लादेश की जमात-ए-इस्लामी पार्टी के किस नेता को 28 फरवरी 2013 को मौत की सजा सुनाए जाने के बाद देश में फैले दंगों में 40 से अधिक लोग मारे गए और सैकड़ों अन्य घायल हो गए? –दिलवर होसैन सैय्यदी (उनपर 1971 के बांग्ला मुक्ति युद्ध में सामूहिक हत्याओ, बलात्कार और हिंसा में लिप्त होने के आरोपों के सही पाए जाने के बाद यह सजा सुनाई गई थी)
6) चीन की सरकार ने 1 मार्च 2013 को युनान प्रांत की राजधानी कनमिंग में 4 विदेशियों को किस मामले में मौत की सजा दी? – 5 अक्टूबर 2011 को विदेशी ड्रग माफियाओं द्वारा चीन के 13 सैनिकों की हत्या करने के आरोप में (इन  4 विदेशियों में एक म्यांमार का, एक थाईलैण्ड का और एक लाओस का निवासी था जबकि एक अन्य की राष्ट्रीयता स्पष्ट नहीं हो पाई)
7) पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ विपक्षी सीपीएम (CPM) ने किस नाम से एक प्रदर्शन दल को 1 मार्च 2013 को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया? – संघर्ष संदेश जत्था
8) वर्ष 2013 के संतोष ट्राफी के फाइनल में 3 मार्च 2013 को किन दो टीमों का मुकाबला होगा? – सेना और केरल (संतोष ट्राफी भारत की राष्ट्रीय फुटबाल प्रतियोगिता है)
9) ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम की जांच के लिए किसे 1 मार्च 2013 को संयुक्त राष्ट्र का नया जांच इंस्पेक्टर नियुक्त किया गया? – टेरो वारजोरांटा – Tero Varjoranta (वे अभी तक फिनलैण्ड के विकिरण व परमाणु सुरक्षा प्राधिकरण के अध्यक्ष थे और उन्होंने हर्मन नेकर्ट्स का स्थान लिया है)
10) 50 लाख से अधिक मूल्य की संपत्तियों की खरीद-फरोख्त पर 1 % TDS, जिसे केन्द्रीय बजट 2013-14 में घोषित किया गया है, जिस तारीख से प्रभाव में आयेगा? – 1 जून 2013 से

3 मार्च 2013


Income Tax Notices
1) केन्द्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने 2 मार्च 2013 को यह घोषणा की कि आगामी सप्ताह से आयकर विभाग ऐसे लोगों को नोटिस भेजना शुरू करेगा, जिन्होंने आयकर-योग्य आय अर्जित करने के बाद भी न तो आयकर रिटर्न दाखिल किया और न ही कोई कर भरा है। ऐसे कितने लोगों को आगामी सप्ताह नोटिस जारी कर इस कार्रवाई को शुरू किया जा रहा है? – 35 हजार (उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार के पास तमाम व्यय और वित्तीय लेन-देन के आँकड़े हैं जिनसे यह स्पष्ट होता है कि बहुत से लोग कर-योग्य आय होने के बावजूद इसे घोषित नहीं कर रहे हैं)
2) स्विटजरलैण्ड के ज़्यूरिख में हुई ज़्यूरिख चेस चैलेंज शतरंज प्रतियोगिता का खिताब किसने जीता? – फैबियानो करुआना – Fabiano Caruana (इटली) – इस प्रतियोगिता में भारत के विश्वनाथन आनंद को दूसरा स्थान मिला
3) 1 मार्च 2013 को पेट्रोलियम कम्पनियों ने रेलवे जैसे थोक उपभोक्ताओं के किए डीज़ल के मूल्य में कितनी बढ़ोतरी कर दी? – रु. 0.94 प्रति लीटर (यह वृद्धि रेलवे, सशस्त्र सेनाओं और राज्य परिवहन निगम जैसे थोक उपभोक्ताओं के लिए प्रभावी होगी। वहीं खुले बाजार में मिलने वाले एलपीजी सिलेण्डर की कीमत में रु. 37.50 प्रति सिलेण्डर कमी की घोषणा की गई)
4) उस एडवर्टाइज़िंग टैक्नोलाजी स्यूट का क्या नाम है, जिसे हाल ही में फेसबुक ने माइक्रोसाफ्ट से हासिल किया है? – एटलस एडवरटाइज़र स्यूट – Atlas Advertiser Suite (इसकी मदद से वेबपेज में दिए जाने वाले विज्ञापनों के प्रभाव का कई पैमानों पर आकलन किया जा सकता है)
5) पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुखराम के उन पुत्र का क्या नाम है, जिन्हें 2 मार्च 2013 को हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है? – अनिल शर्मा (विशेष उल्लेखनीय तथ्य यह है कि अनिल शर्मा के पिता सुख राम पर टेलीकाम घोटाले में लिप्त होने के आरोप के परिणामस्वरूप उन्हें मंत्रीमण्डल से निकाले जाने के बाद उन्हें भी 16 साल पहले हिमाचल प्रदेश सरकार से बाहर कर दिया गया था और अब 16 साल बाद उन्होंने मंत्रिमण्डल में वापसी की है)
6) हाल ही में रिलीज़ हुई पुस्तक “वाकिंग विद लायन्स :  टेल्स फ्राम ए डिप्लोमैटिक पास्ट” – “Walking with Lions : Tales from a Diplomatic Past” का लेखक कौन है? – के. नटवर सिंह (पूर्व केन्द्रीय विदेश मंत्री) इस पुस्तक का अनावरण 1 मार्च 2013 को उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने किया)

4 मार्च 2013


5 मार्च 2013


6 मार्च 2013


7 मार्च 2013


8 मार्च 2013






No comments:

Post a Comment