Sunday 14 July 2013

आम आदमी का अधिकार:एक मूल्यांकन


आम आदमी का मतलब वर्तमान संदर्भ के रूप में समझ है जो वंचित है, सूना, वंचितों, पहचान के संकट और संबंध है, घर, नौकरी, अवसर, शादी निर्णय, अधिकार के रूप में अपने अधिकारों के असुरक्षित जनना होने के पीछे और है बच्चे, स्वास्थ्य, बीमा, शिक्षा, पोषण, प्रदूषण मुक्त वातावरण, दारिद्रय और बुढ़ापे अस्तित्व आदि के खिलाफ अधिकारों वह एक है जो किसी भी अवैध घुसपैठ के खिलाफ असुरक्षित महसूस करता है कि सरकारी या एक क्षेत्र है जो वह अपने ही कोई भी और कॉल कर सकते हैं में निजी किसी के व्यापार की.
उसके न्याय के सिद्धांत "में जॉन Rawls न्याय अर्थात् देने के तीन पहलुओं पर प्रकाश डाला
(क) हर एक को अपनी जरूरत के अनुसार;
(ख) हर एक को अपनी इच्छाओं के अनुसार;
(ग) हर एक को अपने हक के अनुसार
समाज में कानून के मन में इतनी के रूप में इन पहलुओं को रखने के एक सजातीय सही और आदर्श समाज के लिए इतना उप के रूप में आम अच्छे के सेवा चाहिए. जब कभी अतीत में, कानून इन लाइनों पर प्रयास किए, यह अद्भुत काम किया है और वांछित परिवर्तनों के बारे में लाया.
भारत में स्थिति: - भारत जहां अतीत अन्य राष्ट्र के रूप में की तुलना में, दहेज प्रतिषेध अधिनियम और बाल विवाह संयम आदि अधिनियम की तरह अपनी सामाजिक कानूनों के अधिकांश के कार्यान्वयन में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी के कारण मृत पत्र बने रहे एक उदाहरण के रूप में उद्धृत किया जा सकता है वही. इसके विपरीत, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम की तरह विधान अद्भुत काम किया है और आम आदमी की उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा में क्रांति लाई. पूरा हो गया है और अपने उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन और भी निवारण के लिए मंच के बारे में आम आदमी के बीच जागरूकता और चेतना है. उपभोक्ता अधिकारों violators उपयुक्त लगभग नहीं लागत और समय के रूप में न्यायालयों में आम कानून प्रणाली है जो न केवल विशाल है, लेकिन एक ही समय में देरी की वजह से न्याय से इनकार करते हैं विरोध में दंडित कर रहे हैं.
अपने मतदान के अधिकार के आम आदमी के बीच जागरूकता उसकी सरकार बदलने अगर यह सामान प्रदान नहीं करता है , शक्ति की एक और मिसाल है. वे दिन गए जब सरकारों को वांछित परिणाम देने के बिना भी बच गया. लोग और आम आदमी के द्वारा अस्वीकृति के डर नीतियों के बनाने में किया जाए या इसके कार्यान्वयन में पहियों पर दिन की सरकारों को रखा गया है. नि: शुल्क शिक्षा, मुफ्त चिकित्सा सुविधा, कमजोर वर्गों के पेंशन और विधवा, रियायती दरों आदि में भोजन की तरह सामाजिक कल्याण योजनाओं की बहुत कुछ स्थानों पर वांछित परिणाम लाया है. यह भी प्रदान अन्य स्थानों में पूरी तरह से काम कर सकते हैं, वहाँ देखने के लिए और रखवालों और वितरण न्याय प्रणाली पर कानून और उचित बुनियादी ढांचे के अभिरक्षकों द्वारा जांच करने के लिए देखने के लिए कि लाभ आम आदमी तक पहुँचने.
अभी भी एक बहुत प्रस्तावना बुनियादी मौलिक स्वतंत्रता की वेदी - प्रतिष्ठा और मान्यता के बावजूद भारत में किया जाना वांछित है. Art. 19 और संविधान के तहत राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों. कुछ मौलिक अधिकार की तरह "गोपनीयता का अधिकार", "हड़ताल राइट", "प्रकाशन के अधिकार आदि भले ही संविधान में विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया न्यायिक सक्रियता से मान्यता मिली. वहाँ अब भी कर रहे हैं और की तरह लंबे समय "सही को अस्वीकार" के बाद से अधिनियमन संशोधन लंबित अन्य मूल्यवान अधिकार मतदाता उम्मीदवार, लोकपाल अधिनियम के अधिनियमन के लिए सरकारी कर्मचारियों और महिला आरक्षण विधेयक पारित महिला निरूपण द्वारा पर्याप्त रूप से सशक्त बनाने के द्वारा भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने संसद में. इस तरह के कानूनों यदि अधिनियमित और अगर दिया वास्तव में भारतीय समाज और भारत में क्रांतिकारी बदलाव कर सकते हैं इस तरह के अधिकार वांछित आर्थिक समृद्धि और विकास प्राप्त कर सकते हैं.
निष्कर्ष: - भारत में उचित कानूनों की अनुपलब्धता के कारण पिछले और उपलब्ध गैर उसी के कार्यान्वयन अगर एक बड़ी कीमत चुकाई है. कानून सामाजिक परिवर्तन, सामाजिक नियंत्रण, सामाजिक जागरूकता और सामाजिक बनाने का एक साधन के रूप में कार्य करता है. शक्ति संतुलन बदल गया है. सभी प्रयासों के लिए आम आदमी और आम आदमी के सशक्तिकरण शक्ति पर भी अधिक से अधिक अधिकार प्रदान करने के लिए सक्षम होना चाहिए. आम आदमी अधिक से अधिक सचेत और जागरूक बनाया जाना चाहिए और समाज के एक व्यवहार्य और वैकल्पिक स्तंभ के लिए जिम्मेदारी मान के रूप में देखा जाना चाहिए कि क्या सत्ता साझा करने, कानून बनाने या वितरण न्याय प्रणाली में. आम आदमी प्रणाली के दुश्मन के रूप में देखा नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन आम आदमी के बीच में सक्षम किया जाना चाहिए और एक दोस्त है जो किसी भी स्थिति में राष्ट्र निर्माण के कार्य करने के लिए खड़े हो सकते हैं के रूप में देखा सामान्य लग रहा है कि power wielders अभिजात वर्ग की सोच को प्रतिबिंबित लग रहा है कि सत्ता आम आदमी की इच्छा का वास्तविक प्रतिबिंब है रास्ता देना चाहिए. एक आदर्श और सजातीय समाज, वांछित कानूनों और स्वयंसेवी संगठनों की भूमिका, कार्यान्वयन के निर्माण के अलावा, गैर सरकारी संगठनों और अन्य गैर मुनाफे RWAs प्रभावी और निर्णायक भूमिका निभा "आम आदमी के अधिकार की रक्षा कर सकते है

No comments:

Post a Comment