Monday 10 June 2013

मार्च 2013 करेंट अफेयर्स........


      श्रीलंका के गोल्फ खिलाड़ी विजिता बंडारा ने दिल्ली गोल्फ क्लब में आयोजित 8वें एनसीआर कप गोल्फ टूर्नामेंट का खिताब जीता. विजिता बंडारा ने अंतिम राउंड में 4 ओवर 76 के स्कोर से कुल 293 का स्कोर खेला. विजिता बंडारा यह खिताब जीतने वाले श्रीलंका के दूसरे खिलाड़ी हैं. इससे पहले वर्ष 2012 में एन थान्गाराजा ने यह खिताब जीता था.

*    भारत और ब्रिटेन के मध्य विज्ञान, तकनीकी और पर्यावरण अनुसंधान के क्षेत्र में एक समझौता किया गया. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के पृथ्वी प्रणाली विज्ञान संगठन और अमरीका की प्राकृतिक पर्यावरण अनुसंधान परिषद के बीच इस सहमति ज्ञापन पर भारत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री एस जयपाल रेड्डी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए.
*   गुजरात के बनासकाठा  संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के टिकट पर निर्वाचित सांसद मुकेश भैरवदानजी गड़वी का अहमदाबाद में निधन हो गया. वह 50 वर्ष के थे. लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने सदस्यों को मुकेश भैरवदानजी गड़वी के निधन की जानकारी दी. मुकेश भैरवदानजी गड़वी एक सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता थे.
*    उपराष्ट्रपति एम हामिद अंसारी ने पूर्व केन्द्रीय विदेश मंत्री के नटवर सिंह द्वारा लिखित पुस्तक वाकिंग विद लॉयन्स: टेल्स फ्रॉम ए डिप्लोमेटिक पास्ट का विमोचन किया.
*     इंटरनेट कंपनी इन्फोएज लिमिटेड ने सॉफ्टवेयर डेवलपर कंपनी मेकसेंस टेक्नोलॉजीज का 8 करोड़ रुपए में अधिग्रहण किया. इन्फोएज के पास जॉब पोर्टल नौकरी.कॉम का स्वामित्व है. यह जानकारी प्राप्त हुई. इन्फोएज लिमिटेड के पास पॉलिसीबाजार.कॉम, 99लबेल्स.कॉम और  ज़ोमातो.कॉम का भी स्वामित्व है.
*     वीके गुप्ता ने केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के महानिदेशक का पद ग्रहण किया. इस नियुक्ति से पूर्व वीके गुप्ता केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग में ही विशेष महानिदेशक के पद पर नियुक्त थे.
*    दिल्ली के गोल्फ खिलाड़ी शमीम खान ने मेवात स्थित क्लासिक गोल्फ रिजार्ट में आयोजित पीजीटीआई प्लेयर्स चैंपियनशिप का खिताब  जीता. निर्घारित 72 होल में शमीम खान का कुल स्कोर 12 अंडर 276 था.
*   .विश्व कप विजेता भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान उन्मुक्त चंद को शीतल पेय निर्माता कंपनी पेप्सी ने अपना ब्रांड दूत  नियुक्त किया. उन्मुक्त चंद और पेप्सी के मध्य इससे संबंधित एक करार किया गया.
2.      भारत के टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति और फ्रांस के माइकल लौड्रा की जोड़ी ने दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप का युगल   खिताब जीता. प्रतियोगिता के फाइनल में गैर वरीय महेश भूपति और माइकल लौड्रा की जोड़ी ने रोबर्ट लिंडस्टेड और नेनाद जिमोनजिच की जोड़ी को 7-6, 7-6 से पराजित किया.
*     विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप 2013 का खिताब 2 मार्च 2013को जीता. प्रतियोगिता के फाइनल में सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने चेक गणराज्य के टॉमस बर्डिच को 7-5, 6-3 से पराजित किया.
*      इंडियन एक्सप्रेस के पूर्व समाचार संपादक एसके वर्मा का 3 मार्च 2013 को नई दिल्ली में निधन हो गया. वह 90 वर्ष के थे. एसके वर्मा ने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान पटना टाइम्स के साथ अपना कॅरियर शुरू किया. इसके बाद उन्होंने इंडियन नेशन के साथ काम किया. द्वितीय विश्व युद्ध के अंत तक वह पंजाब मेल के लिए काम करने लगे और उन्होंने डेली हेराल्ड के साथ भी काम किया.
*     भारत की महिला तीरंदाज दीपिका कुमारी का टाटा स्टील स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में चयन किया गया. यह लगातार तीसरा अवसर है जब दीपिका कुमारी का इस सम्मान हेतु चयन किया गया. टाटा स्टील ने अपने संस्थापक जमशेदजी नुसेरवांजी की 174वीं जन्मदिवस वर्षगांठ के मौके पर यह घोषणा की.

3.      सेना ने 67वीं संतोष ट्राफी (राष्ट्रीय फुटबाल चैंपियनशिप) का खिताब जीता. सेना का यह तीसरा संतोष ट्राफी खिताब है. कोच्चि स्थित जवाहर लाला नेहरू स्टेडियम में खेले गए फाइनल में सेना ने केरल को पेनल्टी शूटआउट में 4-3 से पराजित किया. सेना ने वर्ष 2012 में भी यह खिताब जीता था.
4.      भारत और पुर्तगाल के मध्य एक सामाजिक सुरक्षा संधि की गई. प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री वायलार रवि‍ और पुर्तगाल   के विदेश राज्य मंत्री पाउलो स्कादुरा कब्राल पोर्तास ने नई दिल्ली में सामाजिक सुरक्षा संधि पर हस्ताक्षर किए.75 हजार भारतीय पुर्तगाल में रह रहे हैं, जिसमें से अधिकतर पेशेवर और स्वयं रोजगार के रूप में कार्यरत हैं. द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा संधि भविष्य की आवश्यकताओं की दृष्टि से उभरते हुए रोजगार अवसरों का लाभ लेने के लिए और दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को आगे मजबूत करने के लिए महत्त्वपूर्ण है.
*     ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली को इंडियन प्रीमियर लीग की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपना बॉलिंग मेंटर नियुक्त किया. ब्रेट ली ने पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज वसीम अकरम का स्थान लिया. वसीम अकरम ने निजी कारणों से कोलकाता नाइट राइडर्स के बॉलिंग मेंटर के पद से इस्तीफा दिया था, जिसके बाद से यह पद रिक्त था. ब्रेट ली द्वारा आईपीएल 2013 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से बतौर गेंदबाज भी खेला जाना है.
5.      वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज का कैंसर के कारण कराकास के सैन्य अस्पताल में निधन हो गया. वह 58 वर्ष के थे. यह जानकारी दक्षिण अमरीकी देश वेनेजुएला के उप राष्ट्रपति निकोलस मादुरो मोरोस ने दी. देश के विभिन्न स्थलों पर राष्ट्रीय झंडे को आधा झुकाया गया.
*      नगा पीपुल्स फ्रंट के नेता नेफियु रियो ने नगालैंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. रियो लगातार तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं. नगालैंड के राज्यपाल निखिल कुमार ने कोहिमा में राजभवन के दरबार में आयोजित समारोह में नेफियु रियो को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नेफियु रियो के साथ 11 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई.
*     भारत के पैरा साइक्लिस्ट प्रशांत करमाकर ने बुद्ध अंतरराष्ट्रीय सर्किट में आयोजित एशियाई पैरा साइक्लिंग चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक 5 मार्च 2013 को जीते. प्रशांत करमाकर ने व्यक्तिगत टाइम ट्रायल में एमसी5 (10 किमी) स्पर्धा और 40किमी व्यक्तिगत रोड रेस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता. इसके साथ ही भारत ने 3 रजत और 2 कांस्य पदक भी जीते. भारत ने पहली बार पैरा साइकिलिंग में हिस्सा लिया है.
*      एमआरपी राव ने राष्ट्रीय तापविद्युत निगम लिमिटेड (एनटीपीसी)के मुख्य सतर्कता अधिकारी का पद 5 मार्च 2013 को ग्रहण किया.
6.      माणिक सरकार ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. माणिक सरकार चौथी बार मुख्यमंत्री बने हैं. अगरतला स्थित राजभवन में त्रिपुरा के राज्यपाल डी वाई पाटिल ने मुख्यमंत्री सहित 11 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. राज्य में वाममोर्चा की यह पांचवी सरकार है. त्रिपुरा में वाम मोर्चा वर्ष 1978 से ही सत्ता में है. यह मोर्चा सिर्फ एक बार वर्ष 1988-93 के दौरान सत्ता में नहीं रहा.
*     वित्त मंत्रालय के विदेशी निवेश संव‌र्द्धन बोर्ड (एफआईपीबी) ने मलेशिया स्थित एशिया की सबसे बड़ी बजट एयरलाइन एयर एशिया के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की. इसके तहत एयर एशिया द्वारा टाटा समूह और टेलीस्ट्रा ट्रेडप्लेस के साथ नई एयरलाइन शुरू करने के लिए संयुक्त उपक्रम बनाया जाना है. इस संयुक्त उद्यम में एयर एशिया की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी, टाटा समूह की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी और टेलीस्ट्रा ट्रेडप्लेस की 21 प्रतिशत हिस्सेदारी निर्धारित है. एफआईपीबी की मंजूरी के साथ ही कंपनी द्वारा विमानन नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) से परिचालन के लिए लाइसेंस सहित अन्य मंजूरियां लेने की प्रक्रिया शुरू की जानी है.
*      केंद्र सरकार ने नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता में अपतटीय पवन ऊर्जा संचालन समिति का गठन किया. अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं का विकास पवन संसाधन की स्थिति, समुद्र-विज्ञान अध्य्यन, पर्यावरणीय प्रभाव का मूल्यांकन, अवसंरचना, विभिन्न मंत्रालयों/संबद्ध पक्षों आदि से जरुरी क्लियरेंस पर निर्भर करता है.
*     भारत की महिला गोल्फ खिलाड़ी स्मृति मेहरा ने मुंबई में आयोजित हीरो महिला प्रो गोल्फ टूर 2013 के चौथे चरण का खिताब जीता. यह खिताब स्मृति मेहरा का वर्ष 2013 सत्र का दूसरा खिताब है. इससे पहले उन्होंने हीरो महिला गोल्फ टूर्नामेंट के दूसरे चरण का खिताब फरवरी 2013 में जीता था.
7.      भारतीय महिला खिलाड़ी देबोराह ने नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी वेलोड्रोम में आयोजित एशियाई साइकिलिंग चैम्पियनशिप की 500 मीटर टाइम ट्रायल स्पर्धा का कांस्य पदक जीता. देबोराह अंडमान और निकोबार की रहने वाली हैं.
*     ब्रिटेन के गिटारवादक और यस बैंड के संस्थापक सदस्य पीटर बैंक्स का लंदन में निधन हो गया. वह 65 वर्ष के थे. यस बैंड की स्थापना वर्ष 1968 में की गई थी. वह दुनियां में प्रगतिशील रॉक गिटार के पुरोधा माने जाते थे. 
8.      सम्पूर्ण विश्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया. संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2013 के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का नारा दिया है- यह वायदा रहा- अब महिलाओं के प्रति हिंसा मिटाने के लिए काम करेंगें.
*     विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के जरिए महिलाओं के विकास के लिये संस्‍थागत श्रेणी का वर्ष 2012 का राष्ट्रीय पुरस्कार हैदराबाद के डंगोरिया चेरिटेबल ट्रस्‍ट और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग के जरिए महिलाओं के विकास के लिये संस्‍थागत श्रेणी का वर्ष 2011 का राष्ट्रीय पुरस्कार चेन्‍नई के एमएम स्‍वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन को दिया गया. यह पुरस्कार केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी एवं पृथ्‍वी विज्ञान मंत्री एस जयपाल रेड्डी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नई दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में प्रदान किया. पुरस्कार स्वरूप व्यक्तिगत रूप में 1 लाख रूपए और संस्थागत रूप में 10 लाख रूपए और प्रशस्ति-पत्र दिया जाता है.
*      11वें गोल्डन सिटी गेट टूरिज्म मीडिया पुरस्कार (2013) समारोह में प्रथम पुरस्कार फिल्म-फाइंड वॉट यू सीक को 8 मार्च2013 को दिया गया. इस फिल्म का निर्माण भारतीय पर्यटन मंत्रालय ने किया.
9.      पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल वीरेन जे शाह का जॉर्डन में दिल का दौरा पड़ने के बाद 9 मार्च 2013 को निधन हो गया. वह 86 वर्ष के थे. पूर्व सांसद वीरेन जे शाह अपनी पत्नी के साथ छुट्टियां बिताने जॉर्डन गये थे.
*     स्वतंत्र केन्या के प्रथम राष्ट्रपति जोमो केन्याटा के बेटे और देश के उप-प्रधानमंत्री उहुरू केन्याटा ने केन्या के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता. वह केन्या के चौथे राष्ट्रपति निर्वाचित हुए हैं. उहुरू केन्याटा को 50.07 प्रतिशत मत मिले. उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी, केन्या के प्रधानमंत्री रायला ओडिंगा को 42.28 प्रतिशत मत मिले.
10.     भारत की महिला गोल्फ खिलाड़ी नेहा त्रिपाठी ने मानेसर में आयोजित बीटी प्रो एम ऑफ चैम्पियंस गोल्फ टूर्नामेंट 2013का खिताब जीता. प्रतियोगिता में थाईलैंड की पेन्नापा पुलसावंत दूसरे और भारत की स्मृति मेहरा तीसरे स्थान पर रहीं.
*     स्वीडन की राजकुमारी लिलियन डेविस का 97 वर्ष की आयु में स्टॉकहोम में निधन हो गया. उन्हें वर्ष 1976 में स्वीडन की राजकुमारी बनाया गया था.
*     भारत की देबोराह और मनोरमा देवी ने दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी वेलोड्रोम में आयोजित हीरो एशियाई साइकिलिंग चैम्पियनशिप की टीम स्प्रिंट स्पर्धा का कांस्य पदक 10 मार्च 2013 को जीता.
*    भारत के गुरमीत सिंह ने जापान के नोमी शहर में आयोजित एशियाई 20 किमी पैदल चाल चैम्पियनशिप का कांस्य पदक जीता. गुरमीत सिंह ने 20 किमी पैदल चाल पूरी करने के लिए 1 घंटे 21 मिनट 38 सेकेंड का समय लिया.
*     अमेरिका के गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स ने चौथे और अंतिम राउंड में 1 अंडर 71 का कार्ड खेलकर डब्ल्यूजीसी कैडिलैक चैंपियनशिप 2013  का खिताब जीता. टाइगर वुड्स ने चार राउंड में 66, 65, 67 और 71 के कार्ड खेले. विश्व के पूर्व नंबर एक और 14 मेजर खिताबों के विजेता टाइगर वुड्स को 15 लाख डॉलर की पुरस्कार राशि मिली.
11.     भारत की देबोराह ने हीरो एशियाई साइकिलिंग चैम्पियनशिप की जूनियर महिला स्प्रिंट स्पर्धा का रजत पदक 11 मार्च2013 को जीता. इसके अलावा भारत की मनोरमा देवी ने हीरो एशियाई साइकिलिंग चैम्पियनशिप की जूनियर महिला किरिन स्पर्धा का रजत पदक जीता. जूनियर महिला स्प्रिंट स्पर्धा का स्वर्ण पदक कोरिया की योनही जंग ने जीता, जबकि जूनियर महिला किरिन स्पर्धा का स्वर्ण पदक चीनी ताइपे की यु शियोऊ चेंग ने जीता.
*     राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम (आरआईआईसीओ) और दक्षिण कोरियाई व्यापार संवर्धन एजेंसी (केओटीआरए) के मध्य नीमराना के घिलोत में कोरियाई औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना करने संबंधि समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.
12.     भारतीय पुरूष कम्पाउंड टीम ने बैंकाक में आयोजित एशियाई तीरंदाजी ग्रां प्री प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता. संदीप कुमार, अभिषेक वर्मा और जिग्नास चितिबोम्मा की कम्पाउंड टीम ने वियतनाम की टीम को 4 सेट में 226-218 से पराजित किया.
*     भारतीय चित्रकार गणेश पाइन का कोलकाता में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 76 वर्ष के थे.
*     किन्नौर के विधायक जगत सिंह नेगी को सर्वसम्मति से हिमाचल प्रदेश विधानसभा का उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया. निर्वाचन के साथ ही जगत सिंह नेगी ने उपाध्यक्ष का पद ग्रहण कर लिया.
13.     अर्जेन्टीना के जॉर्ज मारियो बर्गोगलियो को रोमन कैथोलिक चर्च का 266वां पोप वैटिकन सिटी में निर्वाचित किया गया. जॉर्ज मारियो बर्गोगलियो ने अपना नाम पोप फ्रांसिस प्रथम रखा. पोप चुने जाने से पहले वह अर्जेन्टीना के कार्डिनल थे. पोप के चुनाव में 115 कार्डिनल ने भाग लिया. भारत से भी 5 कार्डिनल इस प्रक्रिया में शामिल थे. पोप के रूप में चयन किए जाने के बाद सबसे पहले उन्होंने ऐतिहासिक सेंट पीटर्स बैसिलिका की बालकनी में आकर वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया.
*     पश्चिम क्षेत्र ने उत्तर क्षेत्र को 5 विकेट से पराजित कर देवधर ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब जीता. पश्चिम क्षेत्र ने लगातार दूसरी बार और कुल 11वीं बार इस खिताब को जीता है.
*    ब्रिंग अप द बॉडीज उपन्यास के लिए बुकर और कोस्टा पुरस्कार से सम्मानित लेखिका हिलेरी मैंटल को वूमेंस पुरस्कार के लिए नामित किया गया. यह जानकारी प्राप्त हुई.पुरस्कार के लिए 60 वर्षीय मैंटल के अलावा जेड स्मिथ, बारबरा किंगस्लोवर और गिलियान फ्लाइन भी नामित हैं. 
14.     पर्यावरणविद और अखाड़ा गोस्वामी तुलसीदास व संकटमोचन मंदिर के महंत प्रो. वीरभद्र मिश्र का वाराणसी के सर सुंदरलाल अस्पताल में निधन हो गया. वह 75 वर्ष के थे. वह गंगा की निर्मलता के लिए संकट मोचन फाउंडेशन की स्थापना की. उनके कार्यो को देखते हुए टाइम मैगजीन ने वर्ष 1999 में हीरो ऑफ प्लेनेट की उपाधि प्रदान की. वह संकट मोचन फाउंडेशन के अध्यक्ष थे. हाइड्रोलिक इंजीनियरिंग के प्रोफेसर वीरभद्र मिश्र बीएचयू आइटी के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष पद से भी सेवानिवृत्त हुए. लोग प्रो. वीरभद्र मिश्र को गंगापुत्र के नाम से पुकारते थे.  उनका अंतिम संस्कार 14 मार्च 2013 को हरिश्चंद्र घाट पर किया गया.
*     शी जिनपिंग ने चीन के राष्ट्रपति और सेनाध्यक्ष का पद ग्रहण किया. शी जिनपिंग ने हू जिन्ताओ का स्थान लिया. इस तरह दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देश चीन में सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी हो गई.  
*    राजस्थान के बाड़मेर पेट्रो बेसिन के पास 37230 करोड़ रुपए की लागत से 90 लाख टन की क्षमता वाली प्रस्तावित रिफाइनरी हेतु राजस्थान सरकार और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के मध्य समझौता किया गया.
*     नेपाल के प्रधान न्यायाधीश खिल राज रेगमी को नेपाल की अंतरिम सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई. खिल राज रेगमी ने पूर्व प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टराई का स्थान लिया. राष्ट्रपति रामबरन यादव ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में खिल राज रेगमी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. अंतरिम सरकार द्वारा 21 जून 2013तक चुनाव कराए जाने हैं.
*    मलेशियाई लेखक तान वांग इंग को वर्ष 2012 के मेन एशियन लिटरेरी प्राइज से सम्मानित किया. यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले वह मलेशिया के पहले लेखक हैं. उन्हें यह पुरस्कार उनकी किताब द गार्डन ऑफ ईवनिंग मिस्ट्स के लिए दिया गया. यह पुस्तक जापान द्वारा मलाया पर कब्जा कर लेने के बारे में लिखी गई है. इस पुस्तक को वर्ष 2012 के बुकर पुरस्कार के लिए भी नामित किया गया था.
*     भारत ने वर्ष 2013 की एशियन ग्रांड प्री तीरंदाजी चैंपियनशिप में 8 पदक जीते. इनमें दो स्वर्ण पदक और दो रजत पदक और 4 कांस्य पदक शामिल हैं. यह प्रतियोगिता बैंकॉक में सम्पन्न हुई. यह प्रथम एशियन ग्रांड प्री तीरंदाजी चैंपियनशिप थी.
15.     कोलकाता की महिला गोल्फ खिलाड़ी नेहा त्रिपाठी ने चण्डीगढ़ गोल्फ क्लब में आयोजित हीरो महिला प्रो गोल्फ टूर 2013के पांचवें चरण का खिताब को जीता. वर्ष 2013 सत्र का यह उनका दूसरा हीरो महिला प्रो गोल्फ टूर खिताब है.
*     दवा अनुसंधान क्षेत्र की कंपनी डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज (Dr Reddy's Laboratories) के संस्थापक और अध्यक्ष डॉक्टर कलाम अंजी रेड्डी (Dr K Anji Reddy) का 15 मार्च 2013 को हैदराबाद में निधन हो गया. वह 72 वर्ष के थे.
*     भारतीय पत्रकार बॉबी घोष को समाचार पत्रिका टाइम्स इंटरनेशनल का अंतरराष्ट्रीय संपादक  को नामित किया गया. इन्होंने जिम फ्रेडरिक का स्थान लिया. टाइम्स इंटरनेशनल के सम्पादक नियुक्त होने के पूर्व बॉबी घोष टाइम्स के उपसंपादक, अंतरराष्ट्रीय (डिप्टी इंटरनेशनल एडिटर) थे. इस पत्रिका के इतिहास में पहली बार गैर अमरीकी बॉबी घोष को संपादक बनाया गया. 
*     केंद्र सरकार ने प्रस्तावित चेन्नई-बेंगलुरू औद्योगिक गलियारा (चेन्नई-बेंगलुरू औद्योगिक कॉरीडोर) को चित्रदुर्ग जिले तक बढ़ाने के कर्नाटक सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की. यह जानकारी कर्नाटक के मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर ने बेंगलुरू में 16 मार्च 2013 को दी. चेन्नई-बेंगलुरू औद्योगिक गलियारा, दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारा के साथ ही बनाया जा रहा है. इस पर 100 अरब डॉलर का खर्चा अनुमानित है. 
16.     इंफोटेक एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष (मानव संसाधन और कॉरपोरेट) बी अशोक रेड्डी को वर्ष 2013-14 हेतु भारतीय उद्योग परिसंघ (आंध्र प्रदेश) का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया. इसके साथ ही श्रीनिवास हैचरीज समूह के प्रबंध निदेशक सी सुरेश रायुडू को भारतीय उद्योग परिसंघ (आंध्र प्रदेश) का उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया. दोनों का निर्वाचन हैदराबाद में किया गया.
17.     भारत के गोल्फ खिलाड़ी गगनजीत भुल्लर ने ग्रेटर नोएडा के जेपी ग्रींस गोल्फ कोर्स में आयोजित अवंता मास्टर्स गोल्फ टूर्नामेंट में दूसरा स्थान प्राप्त किया. उन्होंने 20 अंडर 268 का स्कोर बनाया. दूसरे स्थान पर रहे गगनजीत भुल्लर को 2लाख यूरो (1 करोड़ 34 लाख रुपए) की राशि प्राप्त हुई.
*     फॉर्मूला वन टीम लोटस के चालक किमी रेकीनन ने वर्ष 2013 सत्र की पहली फॉर्मूला वन रेस ऑस्ट्रेलियाई ग्रां प्री का खिताब जीता. फिनलैंड के किमी रेकीनन ने ग्रिड में सातवें नंबर से शुरुआत की और केवल 2 पिट स्टॉप लेने की रणनीति अपनाकर शीर्ष स्थान प्राप्त किया.इस प्रतियोगिता में फरारी के फर्नांडो अलोंसो दूसरे और रेड बुल के विश्व चैंपियन (वर्ष 2012) सेबेस्टियन वेटेल तीसरे स्थान पर रहे.
*     उज्बेकिस्तान के मुरादियन खलमुरातोव ने एशियाई साइकिलिंग चैम्पियनशिप 2013 की 156.2 किलोमीटर इलीट रेस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने इससे पहले 42.6 किलोमीटर के ट्रायल मुकाबले में भी स्वर्ण पदक जीता था.
*     ऑस्ट्रेलिया ने मलयेशिया को 3-2 से पराजित कर सुल्तान अजलन शाह हाकी टूर्नामेंट का खिताब जीता. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने सातवीं बार यह खिताब जीता है. इस प्रतियोगिता का कांस्य पद दक्षिण कोरिया ने जीता. कोरिया ने तीसरे स्थान के लिए न्यूजीलैंड को 2-1 से पराजित किया. भारत इस प्रतियोगिता में पांचवें और पाकिस्तान छठे (आखिरी) स्थान पर रहा.
*     तिग्मांशु धूलिया निर्देशित फिल्म पान सिंह तोमर को 60वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में वर्ष 2012 का सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुना गया. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार इरफान खान (पान सिंह तोमर) और विक्रम गोखले (मराठी फिल्मन अनुमति) को संयुक्त रूप से देने का निर्णय लिया गया. अभिनेता इरफान ने फिल्म पान सिंह तोमर में राष्ट्रीय स्तर के एक एथलीट का किरदार निभाया है, जो बाद में चम्बल घाटी का सबसे दुर्दांत डकैत बन गया. 
*     स्पेन के राफेल नडाल ने इंडियन वेल्स बीएनपी पैरीबास ओपन 2013 का खिताब जीता. फाइनल मुकाबले में राफेल नडाल ने अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 4-6, 6-3, 6-4 से पराजित किया. अक्टूबर 2010 में टोक्यो ओपन जीतने के बाद इंडियन वेल्स राफेल नडाल का पहला हार्ड कोर्ट खिताब है. इस जीत के साथ ही नडाल विश्व रैंकिंग में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं.
18.     मलयालम भाषा की कवयित्री और सामाजिक कार्यकर्ता सुगाथा कुमारी के काव्य संग्रहमनलेक्षुतु (Manalezhuthu) को वर्ष2012 के सरस्वती सम्मान के लिए चुना गया. क्रम में यह 22वां सरस्वती सम्मान है. 79 वर्षीय सुगाथा कुमारी कवयित्री का चयन 22 भाषाओं में 2002-2011 के दौरान प्रकाशित रचनाकर्म में से पूर्व प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरसी लाहोटी (सर्वोच्च न्यायालय के 35वें प्रधान न्यायाधीश) की अध्यक्षता वाले 13 सदस्यीय निर्णायक मंडल ने किया. 22वें सरस्वती सम्मान के लिए चयनित मनलेक्षुतु 27 कविताओं का संग्रह है जो वर्ष 2006 में प्रकाशित हुआ. सुगाथा कुमारी के 15कविता संग्रह और छह गद्य संग्रह प्रकाशित हो चुके हैं. काव्य संग्रह मनलेक्षुतु का अंग्रेजी अनुवाद द राइटिंग ऑन द सैंड शीर्षक से प्रकाशित हुआ.
*    गोवा विधानसभा ने अपनी स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने पर वार्षिक समारोह का आयोजन करने का निर्णय किया. इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र अर्लेकर ने यह घोषणा की. पुर्तगाली शासन से मुक्ति के बाद गोवा की पहली विधान सभा 9 जनवरी 1964 को बुलाई गई थी, वर्ष 1961 में गोवा में पुर्तगाली शासन समाप्त हुआ था. इसके बाद गोवा का प्रशासन लेफ्टिनेंट जनरल कान्देथ के नेतृत्व में सेना ने किया. इसके बाद 8 जून 1962 को नागरिक सरकार द्वारा सैन्य शासन का स्थान लिया गया. वर्ष 1987 में गोवा एक संघ शासित क्षेत्र से भारतीय राज्य बन गया. गोवा विधानसभा में सीटों की संख्या 40 है.
*     भारतीय मूल के अमेरिकी राजनीतिज्ञ राजा कृष्णामूर्ति को इलिनॉयस इनोवेशन काउंसिल का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. राजा कृष्णामूर्ति की नियुक्ति गर्वनर पैट क्विन ने की. यह जानकारी को प्राप्त हुई.
19.     भारत और अमेरिका के मध्य दीर्घ अवधि का सांस्कृतिक सहयोग समझौता किया गया. नई दिल्ली में इस समझौते पर भारत की ओर से संस्कृति मंत्रालय में संयुक्त सचिव डॉक्टर वेणु वासुदेवन और अमेरिका की ओर से मेट्रोपॉलिटन म्युजियम ऑफ आर्ट के निदेशक टॉमस पी कैंपबेल ने हस्ताक्षर किए.
*     उपराष्ट्रपति एम हामिद अंसारी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल पर लिखी पुस्तक का लोकार्पण किया. इस पुस्तक का शीर्षक है: फर्स्ट वुमन प्रेसीडेंट ऑफ इंडिया, रिइनवेंटिंग, लीडरशिप, श्रीमती प्रतिभा देवीसिंह पाटिल. इस पुस्तक की लेखिका हैं, इंग्लिश एंड फारेन लैंग्वेज यूनिवर्सिटी हैदराबाद की कुलपति प्रोफेसर सुनैना सिंह.
*     भारत और मिस्र ने नई दिल्ली में पांच समझौता ज्ञापनों और दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए. यह समझौते साइबर सुरक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष और शिक्षा से संबंधित हैं. भारत की यात्रा पर आए मिस्र के राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद मुरसी और प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह के मध्य नई दिल्ली में एक घंटे तक चली शिष्टमण्डल स्तर की बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.
*    आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक-2013 लोकसभा में पास हो गया. इसका उद्देश्य महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए कड़ी सजा का प्रावधान करना है. विपक्ष के संशोधनों को नामंजूर किये जाने के बाद इस विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया. इसके बाद आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक-2013 को राज्यसभा में पास होने के लिए रखा जाना है. राज्यसभा में पारित होने के बाद इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. वहां से पास होने के बाद यह विधेयक क़ानून बन जाएगा. यह क़ानून (आपराधिक कानून (संशोधन) विधेयक-2013) राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा 3 फरवरी 2013को जारी अध्यादेश का स्थान लेगा. 
20.     यूपीए सरकार में डीएमके पार्टी के पांचों मंत्रियों ने अपने इस्तीफे प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को सौंप दिए. यह मंत्री हैं-रसायन और उर्वरक मंत्री एम के अझागिरी, सामाजिक न्याय तथा अधिकारिता राज्यमंत्री डी नेपोलियन, वित्त राज्यमंत्री एस एस पलनिमणिक्कम, नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री एस जगतरक्षकन और स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण राज्यमंत्री एस गांधी सेल्वन.
*    बांग्लादेश के राष्ट्रपति जिलुर रहमान का सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में 20 मार्च 2013 को निधन हो गया. वह 84 वर्ष के थे. राष्ट्रपति जिलुर रहमान 9 मार्च 2013 से बुखार से पीड़ित थे. बांग्लादेश के कार्यवाहक राष्ट्रपति और जातीय संसद के सभापति अब्दुल हामिद ने रहमान के सम्मान में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की. अब्दुल हामिद 14 मार्च 2013 को कार्यवाहक राष्ट्रपति बने. 
*     विश्व गोरैया दिवस को मनाया गया. इसका उद्देश्य गोरैया तथा अन्य आम पक्षियों के प्रति जागरूकता बढ़ाना है और विशेषकर शहरों में इनकी संख्या में कमी आने की आशंकाएं दूर करने का प्रयास करना है. दिल्ली सरकार ने गोरैया को राज्य पक्षी घोषित किया है. कुछ वर्षों से यह धारणा है कि गोरैया विलुप्त होने के कगार पर है जिसका प्रमुख कारण मोबाइल फोन टावरों और उससे होने वाला विकिरण है.
*     विश्व भर में पहला अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस 20 मार्च 2013 को मनाया गया. भूटान की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 20मार्च को अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस घोषित किया है, जो सकल राष्ट्रीय उत्पाद के ऊपर सकल राष्ट्रीय आनंद की अवधारणा को लगातार महत्त्व देता है.
*   माउंट एवरेस्ट पर सफलता पूर्वक चढ़ाई करने वाले पहले दल के अंतिम जीवित सदस्य जॉर्ज लोव का मध्य इंग्लैंड में 20मार्च 2013 को निधन हो गया. वह 89 वर्ष के थे. जॉर्ज लोव और उनके मित्र एडमंड हिलेरी न्यूजीलैंड के दो निवासी थे जिसने वर्ष 1953 में ब्रिटेन के नेतृत्व में विश्व के सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ने का प्रयास किया था. 
21.   कोलकाता की गोल्फ खिलाड़ी नेहा त्रिपाठी ने पंचकुला में आयोजित हीरो महिला प्रो गोल्फ टूर 2013 के छठे चरण का खिताब 21 मार्च 2013 को जीता. नेहा त्रिपाठी का सत्र 2013 का यह तीसरा खिताब है, जिससे वह हीरो आर्डर ऑफ मेरिट 2013 में स्मृति मेहरा से आगे पहुंच गई हैं. इससे पहले नेहा त्रिपाठी ने चण्डीगढ़ गोल्फ क्लब में आयोजित हीरो महिला प्रो गोल्फ टूर 2013 के पांचवें चरण का खिताब 15 मार्च 2013 को जीता था. नेहा त्रिपाठी ने वर्ष 2013 के हीरो महिला प्रोफेशनल गोल्फ टूर का पहला टूर्नामेंट 31 जनवरी 2013 को जीता था.
*  सर्वोच्च न्यायालय ने मुंबई में वर्ष 1993 में हुए श्रृंखलाबद्ध बम धमाकों के मामले में फिल्म अभिनेता संजय दत्त को अवैध हथियार रखने के जुर्म में 5 वर्ष कठोर कारावास की सजा सुनाई है. यह निर्णय सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति पी सतशिवम व न्यायमूर्ति बीएस चौहान की पीठ ने 21 मार्च 2013 को दिया. इससे पहले टाडा (आतंकवादी और विघटनकारी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम) न्यायालय ने संजय दत्त को गैरकानूनी तरीके से नौ एमएम की पिस्तौल और एके 56 राइफल रखने के जुर्म में नवंबर 2006 में दोषी ठहराते हुए छह वर्ष कठोर कैद की सजा सुनाई थी. 
*   विश्व वानिकी दिवस 21 मार्च 2013 को मनाया गया. दुनि‍याभर में वनों को महत्‍व देने के लि‍ए प्रतिवर्ष 21 मार्च को वि‍श्‍व वानि‍की दि‍वस मनाया जाता है. इस दि‍न दक्षि‍णी गोलार्ध में रात और दि‍न बराबर होते हैं. यह दि‍न वनों और वानि‍की के महत्त्व और समाज में उनके योगदान के तौर पर मनाया जाता है. रि‍यो में भू-सम्‍मेलन में वन प्रबंध को मान्‍यता दी गई थी तथा जलवायु परि‍वर्तन और पृथ्‍वी के तापमान में वृद्धि‍ से नि‍पटने के लि‍ए वन क्षेत्र को वर्ष 2007 में 25 प्रति‍शत तथा2012 तक 33 प्रति‍शत करने की आवश्‍यकता पर बल दि‍या गया था. इसका उद्देश्य वनों के संरक्षण, वन लगाने और उनकी पुनर्रचना करने के बारे में जानकारी देना एवं वनों के महत्त्व के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है.
*   इटली के एथलीट पिएट्रो मिनिया (Pietro Mennea) का रोम में 21 मार्च 2013 को निधन हो गया. वह 60 वर्ष के थे.पिएट्रो मिनिया ने वर्ष 1980 मास्को ओलंपिक की 200 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने इटली से बाहर आयोजित 100 मीटर और 200 मीटर स्पर्धाओं में 14 बार खिताब जीता.
*   संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनआरएचसी) ने श्रीलंका में मानवाधिकार उल्लंघन के बारे में अमेरिका का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया. प्रस्ताव के संदर्भ में जिनेवा में 21 मार्च 2013 को मतदान हुआ. 25 देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में और13 देशों ने प्रस्ताव के विरोध में मत दिया. 8 देश मतदान से अनुपस्थित रहे. भारत ने प्रस्ताव के पक्ष में जबकि पाकिस्तान ने प्रस्ताव के विरोध में मत दिए. मानवाधिकार परिषद में कुल 47 देश सदस्य हैं. यूएनआरएचसी के एक सदस्य देश गैबन के मताधिकार के मुद्दे को लेकर विवाद रहा जिसके कारण वह मतदान में हिस्सा नहीं ले सका. 
*   अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भरतनाट्यम की नृत्यांगना एवं भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक रानी रामास्वामी को राष्ट्रीय कला परिषद में पांच वर्ष �

No comments:

Post a Comment