Monday 10 June 2013

जनवरी 2013 करेंट अफेयर्स ........


1 जनवरी- एयर मार्शल रवि बुरली ने वायुसेना अकादमी (हैदराबाद) के प्रमुख का पदभार को ग्रहण किया. इससे पहले रवि बुरली पूर्वी वायुसेना कमान में एयर स्टाफ अधिकारी के पद पर 1 मई 2012 से 31 दिसंबर 2012 तक नियुक्त रहे. रवि बुरली 1 दिसंबर2010 से 30 अप्रैल 2012 तक बंगलौर स्थित वैमानिकी विकास एजेंसी (एडीए) के परियोजना प्रबंधन दल के निदेशक रहे. उन्होंने फरवरी 2001 से नवंबर 2002 तक टीएसीडीई की कमान संभाली. रवि बुरली को 4300 घंटे विमान उड़ाने का अनुभव है. रवि बुरली वर्ष 1976 में लड़ाकू पायलट के रूप में भारतीय वायुसेना में नियुक्त हुए थे. रवि बुरली ने वर्ष 1975 में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और वर्ष1987-1988 में रॉयल एयर फोर्स स्टाफ कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की.
1 जनवरी- अश्विनी कुमार ने सार्वजनिक क्षेत्र के देना बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) का पद को ग्रहण किया. अश्विनी कुमार ने नुपुर मित्रा का स्थान लिया. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने नवंबर 2012 में अश्विनी कुमार की इस पद हेतु नियुक्त की थी. इस पद हेतु अश्विनी कुमार का कार्यकाल वर्ष 2018 तक निर्धारित है. देना बैंक से जुड़ने से पहले अश्विनी कुमार कापोरेशन बैंक के कार्यकारी निदेशक थे. अश्विनी कुमार वर्ष 1981 में परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में इलाहाबाद बैंक से जुड़े थे.
1 जनवरी- आयुर्वेदाचार्य और नाड़ी वैद्य बृहस्पति देव त्रिगुणा का दिल्ली में सराय काले खां स्थित आवास पर निधन हो गया. वह94 वर्ष के थे. भारत सरकार ने बृहस्पति देव त्रिगुणा को वर्ष 1992 में पदमभूषण और वर्ष 2003 में पदम विभूषण से सम्मानित किया. वह देश के प्रसिद्ध नाड़ी वैद्य थे. बृहस्पति देव त्रिगुणा ने केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान परिषद के निदेशक और राष्ट्रीय आयुर्वेद अकादमी के अध्यक्ष सहित कई पदों पर कार्य किया. बृहस्पति देव त्रिगुणा ने महर्षि महेश योगी और अन्य आयुर्वेद के विशेषज्ञों के साथ जुड़कर महर्षि आयुर्वेद का विकास किया. बृहस्पति देव त्रिगुणा के परिवार में 2 पुत्र और 3 पुत्रियां हैं.
2 जनवरी- केंद्र सरकार ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर डॉ. वाईवी रेड्डी की अध्यक्षता में 14वें वित्त आयोग का गठन किया.
 आयोग के अन्य चार सदस्य निम्नलिखित हैं:• प्रो.अभिजीत सेन (सदस्य योजना आयोग)• सुषमा नाथ पूर्व (केंद्रीय वित्त सचिव)• डॉ. एम गोविंदा राव (निदेशक राष्ट्रीय लोक वित्त और नीति संस्थान नई दिल्ली)• डॉ. सुदिप्तो मुंडले (पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग).अजय नारायण झा 14वें वित्त आयोग के सचिव नियुक्त किए गए.14वें आयोग को अपनी रिपोर्ट 31 अक्टूबर 2014 तक प्रस्तुत करना है. उसकी सिफारिशें अप्रैल 2015 से अमल में आएंगी. 14वें वित्त आयोग का कार्यकाल 1 अप्रैल 2015 से 2020 तक (पांच वर्ष) है.  
2 जनवरी- केंद्र सरकार द्वारा अर्थशास्त्री उर्जित पटेल को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में उप गवर्नर नियुक्त करने का निर्णय लिया गया. उर्जित पटेल ने पूर्व उप गवर्नर सुबीर गोकर्ण का स्थान लिया. सुबीर गोकर्ण मौद्रिक नीति विभाग के प्रभारी थे, और सेवा निवृत्त हो गए. सुबीर गोकर्ण का तीन वर्ष का कार्यकाल नवंबर 2012 में पूरा हो गया था, लेकिन केंद्र सरकार ने उनका कार्यकाल 31दिसंबर 2012 तक बढा दिया था.
2 जनवरी- गेरडा नेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर वूमेन की संस्थापक सदस्य और महिलाओं के इतिहास की गहन जानकारी रखने वाली गेरडा लर्नर का विस्कॉन्सिन में को निधन हो गया. वह 92 वर्ष की थीं. गेरडा लर्नर ने महिलाओं के जीवन से संबंधित कई पुस्तकें लिखीं. उनकी पुस्तकों में द वुमन इन अमेरिकन हिस्ट्री (1971), द क्रिएशन ऑफ फेमिनिस्ट कॉनसिएसनेस  (1997) और द क्रिएशन ऑफ पेट्रीआर्की (1986)) शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया के एक संपन्न यहूदी परिवार में 1920 में जन्मीं गेरडा लर्नर ने किशोरावस्था के दौरान 6 सप्ताह नाजी जेल में बिताए
3 जनवरी- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अंतरराष्ट्रीय पैनल (द अमीरात इंटरनैशनल पैनल ऑफ अंपायर्स) हेतु नियुक्त किए गए 5 तीसरे अंपायरों में भारत के सी शमसुद्दीन को को शामिल किया गया. सी शमसुद्दीन ने दिसंबर 2012 में भारत और इंग्लैंड के मध्य खेले गए ट्वेंटी-20 मैच के द्वारा अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया. इसके बाद वह भारत और पाकिस्तान के मध्य ट्वेंटी-20मैच में भी अंपायर रहे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के तीसरे अंपायर के रूप में पैनल में नियुक्त 5 नए अंपायर अनीसुर रहमान (बांग्लादेश), माइकल गाफ (इंग्लैंड), टिम रोबिनसन (इंग्लैंड), सी शमसुद्दीन (भारत) और डेरेक वाकर (न्यूजीलैंड) हैं.
3 जनवरी- वायलिन वादक एमएस गोपालकृष्णन का चेन्नई में निधन हो गया. वह वर्ष 82 के थे. भारत सरकार ने उन्हें वर्ष 2012में पद्मभूषण से सम्मानित किया. उन्होंने अपने पिता पेरूर सुन्दरम अय्यर से संगीत की शिक्षा ली. एमएस गोपालकृष्णन को कर्नाटक संगीत (दक्षिण भारतीय) और हिंदुस्तानी संगीत (उत्तर भारतीय) दोनों का ही गहरा ज्ञान था. एमएस गोपालकृष्णन के बड़े भाई एमएस अनंतरामन भी वायलिन वादक थे. उनके समकालीनों में वायलिन वादक लालगुड़ी जी जयरामन और टीएन कृष्णन थे.एमएस गोपालकृष्णन का जन्म केरल राज्य में हुआ था. एमएस गोपालकृष्णन से संबंधित मुख्य तथ्य निम्नलिखित हैं:
• 2012 पद्मभूषण से सम्मानित, भारत सरकार • 1998 संगीत कला निधि मद्रास म्यूजिक अकादमी चेन्नई • 1982 केंद्रीय संगीत नाटक अकादमी अवार्ड • 1979 केरल संगीत नाटक अकादमी अवार्ड • 1975 पदमश्री सम्मान भारत सरकार
4 जनवरी- अरुणाचल प्रदेश को वर्ष 2010-11 के दौरान अन्न उत्पादन में सबसे अधिक वृद्धि दर प्राप्त करने के लिए कृषि कर्मन पुरस्कार हेतु चयनित किया गया. अरुणाचल प्रदेश को कृषि कर्मन पुरस्कार 15 जनवरी 2013 को दिल्ली में राष्ट्रपति द्वारा दिया जाना है. भारत के केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने राज्य के कृषि मंत्री सेतांग सेना को इस जानकारी से अवगत करवाया. विदित हो कि अरुणाचल प्रदेश में 11वीं पंचवर्षीय योजना अवधि (वर्ष 2007-12) के दौरान कृषि क्षेत्र में 4.3 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की गई, जो राष्ट्रीय लक्ष्य 4 प्रतिशत से अधिक है.
4 जनवरी- अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक श्रीकांत श्रीनिवासन सहित 33 संघीय न्यायाधीशों को अमेरिका की अपीलीय न्यायालय में फिर से नामित किया. श्रीकांत श्रीनिवासन डिस्टि्रक ऑफ कोलंबिया सर्किट की अपीलीय न्यायालय के लिए पुनर्नामांकित होने वाले एकमात्र भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं
4 जनवरी- केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने नई दिल्ली में अपराध तथा अपराधी खोज नेटवर्क और प्रणाली (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम, सीसीटीएनएस) की प्रायोगिक परियोजना शुरू की. सीसीटीएनएस भारत सरकार के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना का मिशन मोड प्रोजेक्ट है. इसका उद्देश्य पुलिस की क्षमता और प्रभाव शीलता को बढ़ाना है. इस परियोजना के तहत अपराधों की जांच और अपराधियों का पता लगाने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित अत्याधुनिक ट्रैकिंग प्रणाली का राष्ट्रव्यापी नेटवर्क बनाया जाना है. इस परियोजना को वर्ष 2009 में मंजूरी दी गई थी. इसकी लागत 2000 करोड़ रुपये की है. इस प्रणाली के तहत  21000 से अधिक स्थानों को आपस में जोड़ा जाना है. वर्तमान में देश के 2000 पुलिस स्टेशनों और अन्य उच्च कार्यालयों इस प्रणाली के तहत जोड़ा गया है. इस नेटवर्क से अपराधों की रोकथाम तथा अपराधियों का पता लगाने में मदद मिलेगी जिससे व्यवस्था में मूलभूत परिवर्तन होगा.
4 जनवरी- बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सेवाओं का उपयोग करने वाले व्यक्तियों, फर्मों और कॉरपोरेट जगत की व्यापारिक समस्याओं को दूर करने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने धारा 197ए (1एफ) के अंतर्गत एक अधिसूचना जारी की. इसके तहत कुछ वर्गो में भुगतान पर टीडीएस काटने में छूट प्रदान करने का प्रावधान किया गया है. बैंक गारंटी कमीशन, नकदी प्रबंधन सेवा शुल्क, डीमेट खातों के रख-रखाव पर जमा शुल्क तथा भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 (विदेशी बैंकों को छोड़कर) की दूसरी अनुसूची में दर्ज बैंकों को भंडार सेवाओं के लिए दिए जाने वाले शुल्क का बिना टीडीएस काटे भुगतान किया जा सकता है. यह आदेश 1 जनवरी 2013 से प्रभावी कर दिया गया. अधिसूचना के द्वारा व्यापारिक प्रतिष्ठान और संबंधित बैंकों के बीच होने वाले लेन-देन पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड कमीशन संबंधी भुगतान अब बिना टीडीएस काटे संभव कर दिया गया है. इससे क्रेडिट/डेबिट कार्ड के प्रयोग पर सकारात्मक प्रभाव भी पड़ेगा.4 जनवरी- भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी और दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली को वर्ष 2012 के लिए सिएट इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. विराट कोहली ने वर्ष 2012 में भारत की क्रिकेट टीम की ओर से खेलते हुए क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में सर्वाधिक रन बनाए. इस खिताब के लिए विराट कोहली सहित ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क,श्रीलंका के कुमार संगकारा और दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम आमला भी नामित थे.
 5 जनवरी- भारत की सानिया मिर्जा और अमरीका की बेथानी माटेक सेंड्ज की जोड़ी ने ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट 2013का महिला युगल का खिताब जीत लिया. फाइनल में सानिया मिर्जा और बेथानी माटेक सेंड्ज ने जर्मनी की एना ग्रोएनेफील्ड और चेक गणराज्य की क्वीटा पेश्के की जोड़ी को 4-6, 6-4, 10-7 से पराजित किया. फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया में को खेला गया. ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट 2013 के महिला एकल का खिताब अमरीका की सेरेना विलियम्स ने जीता. उन्होंने रूस की एनास्तासिया पाव्ल्युचेंकोवा को 4-6, 6-1, 6-2 से पराजित किया.
5 जनवरी- सनमीत कौर साहनी ने कौन बनेगा करोड़पति-6 (केबीसी) में पांच करोड़ रुपए जीत लिया. इसी जीत के साथ वह टीवी गेम शो कौन बनेगा करोड़पति में पांच करोड़ रुपए वाली पहली महिला बन गई. 
5 जनवरी- पूर्व लोकसभा अध्यक्ष व वर्ष 2012 के राष्ट्रपति चुनाव में प्रत्याशी पीए संगमा (पूर्णो अगातो संगमा, Purno Agitok Sangma) ने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) का गठन किया. नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) बनाने के साथ ही वह राष्ट्रीय प्रजातांत्रिक गंठबंधन (एनडीए) में शामिल हो गए. एनपीपी देश के आदिवासी बहुल राज्यों-आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, झारखंड,छत्तीसगढ़, ओडिशा, राजस्थान, गुजरात के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों पर विशेष ध्यान देगी. पीए संगमा ने एनपीपी का चुनाव चिह्न किताब रखने का निर्णय लिया है. 
6 जनवरी- सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी जांको टिप्सारेविक ने चेन्नई ओपन एटीपी टेनिस टूर्नामेंट का खिताब को जीता. विश्व के नौवें नंबर के खिलाड़ी जांको टिप्सारेविक ने स्पेन के रॉबर्टो बॉटिस्टा एगट को 120 मिनट तक चले फाइनल मैच में 3-6, 6-1, 6-3 से पराजित किया. जांको टिप्सारेविक वर्ष 2012 के चेन्नई ओपन एटीपी टेनिस टूर्नामेंट के उपविजेता हैं.
6 जनवरी- विश्व नंबर तीन टेनिस खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे ने वर्ष 2013 के ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट (पुरुष एकल) का खिताब को जीता. पुरुष एकल वर्ग के फाइनल मैच में एंडी मरे ने बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को 7-6, 6-4 से पराजित किया. यह खिताब एंडी मरे का वर्ष 2013 का पहला खिताब है.
वर्ष 2013 के ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट (पुरुष युगल) का खिताब स्पेन के टॉमी रॉर्बेडो और ब्राजील के मार्सेलो मेलो की जोड़ी ने जीता. पुरुष युगल वर्ग के फाइनल में टॉमी रॉर्बेडो और मार्सेलो मेलो की जोड़ी ने अमेरिका के एरिक बुटोरेक और ऑस्ट्रेलिया के पॉल हेनली की जोड़ी को 4-6, 6-1, 10-5 से पराजित किया.
6 जनवरी- स्पेन ने सर्बिया को पराजित कर हॉपमैन कप का खिताब ) जीता. स्पेन ने यह खिताब चौथी बार जीता है. प्रतियोगिता के मिश्रित युगल वर्ग के तहत 5 जनवरी 2013 को खेले गए मैच में स्पेन के फर्नाडो वर्दास्को और एनाबेल मेदिना की जोड़ी ने नोवाक जोकोविक और एना इवानोविक की जोड़ी को 6-4, 7-5 से पराजित किया. इससे पहले नोवाक जोकोविक ने फर्नाडो वर्दास्को को 6-3, 7-5 से पराजित कर सर्बिया को 1-0 की बढ़त दिलाई थी, लेकिन एनाबेल मेदिना ने इवानोविक को 6-4, 6-7, 6-2 से पराजित कर स्पेन को बराबरी पर ला दिया था.
6 जनवरी- दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज नील एडकाक (Neil Adcock) का केपटाउन में 6 जनवरी 2013 को निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे. नील एडकाक ने वर्ष 1953 से वर्ष 1962 के मध्य दक्षिण अफ्रीका के लिए 26 टेस्ट खेले. उन्होंने 21.10 की औसत से 104 विकेट लिए. नील एडकाक टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले तेज गेंदबाज थे. नील एडकाक ने वर्ष 1953 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध टेस्ट कॅरियर की शुरुआत की.
6 जनवरी- आरजी राजन ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (एनएफएल) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) का अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण किया. आरजी राजन ने शाम लाल गोयल (Sham Lal Goyal) का स्थान लिया. आरजी राजन वर्तमान में राष्ट्रीय केमिकल्स एवं फटिलाइजर्स (आरसीएफ) के सीएमडी हैं.
7 जनवरी- बार्सिलोना (अर्जेंटीना) के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी को लगातार चौथी बार फीफा के वर्ष 2012 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (फीफा बेलोन डिओर, FIFA Ballond’Or Award) अवार्ड से सम्मानित किया गया. इसी के साथ लियोनल मेसी यह उपलब्धि प्राप्त करने वाले विश्व के पहले फुटबॉलर बन गए. उन्हें यह सम्मान ज्यूरिख में प्रदान किया गया.लियोनल मेसी को इसके पहले वर्ष2009, वर्ष 2010 और वर्ष 2011 में फीफा बेलोन डिओर सम्मान से सम्मानित किया गया था. लियोनल मेसी और फ्रांस के माइकल प्लातिनी ही एकमात्र खिलाड़ी थे जो लगातार तीन बार यह पुरस्कार जीत चुके हैं.
7 जनवरी- सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी निकोला मिलोजेविक ने कोस्टा रिका कॉफी कप (कोपा डेल कैफे) के 48वें संस्करण का खिताब जीता. इस जीत के साथ निकोला मिलोजेविक विश्व के सर्वोच्च वरीयता प्राप्त जूनियर खिलाड़ी बन गए.निकोला मिलोजेविक ने प्रतियोगिता के फाइनल मैच में में कनाडा के टॉमी मिनीकोव को पराजित किया. इसके साथ ही प्रतियोगिता के महिला वर्ग में रूस की वारवारा फिंक ने अपनी प्रतिद्वंद्वी को पराजित कर यह खिताब जीता. वारवारा फिंक इस खिताब को जीतने वाली दूसरी रूसी हैं. कॉफी कप को विश्व की दूसरी सबसे महत्वपूर्ण जूनियर (अंडर-18) प्रतियोगिता माना जाता है. अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ की सूची में यह जूनियर ग्रैंड स्लैम के बाद सबसे अहम आयोजन है.
7 जनवरी- अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पूर्व रिपब्लिकन सीनेटर चक हेगेल को देश का रक्षा मंत्री और आतंकवाद रोधी मामलों के अपने सलाहकार जॉन ब्रेनन को खुफिया एजेंसी सीआईए का प्रमुख को नियुक्त किया. चक हेगेल द्वारा रक्षा मंत्रालय में लियोन पेनेटा का स्थान लिया जाना है. जबकि जॉन ब्रेनन द्वारा सीआईए प्रमुख के रूप में सेवानिवृत्त जनरल डेविड पेट्रियस की जगह ली जानी है.
8 जनवरी- पुलिस की महिला भारोत्तोलक खिलाड़ी मीना कुमारी ने 65वीं पुरुष और 28वीं महिला राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैम्पियनशिप की महिला स्पर्धा के 58 किग्रा वर्ग में तीनों स्वर्ण पदक जीते. मीना कुमार ने 80 किग्रा के साथ स्नैच और 106 किग्रा के साथ क्लीन एवं जर्क का स्वर्ण पदक जीतने के साथ कुल 186 किग्रा वजन के साथ ओवराल स्वर्ण पदक भी जीता.

8 जनवरी- भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता अर्जुन मुंडा ने झारखण्ड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपना इस्तीफा झारखण्ड के राज्यपाल डॉ सयैद अहमद को सौंपा. इस्तीफे का कारण झारखण्ड में भाजपा सरकार के गठबंधन सहयोगी झारखण्ड मुक्ति मोर्चा का समर्थन वापस लेना रहा. 
9 जनवरी- भारतीय सेना के चंद्रकांत माली ने 65वीं पुरुष और 28वीं महिला सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैम्पियनशिप के 94 किग्रा वर्ग में तीन राष्ट्रीय रिकार्ड बनाए. मोदीनगर (उत्तर प्रेदश) में आयोजित प्रतियोगिता की 94 किग्रा वर्ग में चंद्रकांत माली ने स्नैच में153, क्लीन एवं जर्क में 190 और कुल 343 किग्रा वजन उठाया. यह तीनों ही राष्ट्रीय रिकार्ड हैं. चंद्रकांत माली ने तीनों वर्ग के स्वर्ण पदक जीते. चंद्रकांत माली ने कुल वजन में पुलिस के सुखविंदर सिंह के वर्ष 2004 के 340 किग्रा के रिकार्ड को तोड़ा
9 जनवरी- पालमपुर (हिमाचल प्रदेश) के विधायक बृज बिहारी लाल बुटेल को सर्वसम्मति से हिमाचल प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चयनित किया गया. पांच बार विधायक रहे बृज बिहारी लाल बुटेल कांगड़ा जिले से संबंध रखने वाले तीसरे विधानसभा अध्यक्ष हैं. बृज बिहारी लाल बुटेल से पहले कांगड़ा जिले के कुलतार चंद राणा और चौधरी सरवण कुमार भी अध्यक्ष रहे. बृज बिहारी लाल बुटेल वर्ष 1985 में पहली बार विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुए, इसके बाद वर्ष 1993, वर्ष 1998, वर्ष 2003 और वर्ष 2012 में पुन: निर्वाचित हुए. बृज बिहारी लाल बुटेल वर्ष 2003 में प्रदेश मंत्रिमंडल में राजस्व मंत्री रहे.
9 जनवरी- आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में गुटका उत्पादों की बिक्री और उत्पादन पर प्रतिबंध लगा दिया. खाद्य सुरक्षा आयुक्त की सिफारिश पर गौर करने के बाद राज्य सरकार ने तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया. आंध्र प्रदेश के खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने सरकार से गुटका, पान मसाला और दूसरे तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया था.  देश भर में 14राज्यों में गुटखे के सेवन, विक्रय पर प्रतिबंध है. इनमें गोवा, मध्य प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, हरियाणा, दिल्ली,गुजरात, पंजाब, मिजोरम, बिहार, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान शामिल हैं.
9 जनवरी- तालिबान के खिलाफ देश के संघर्ष का प्रतीक बन गई पाकिस्तान की किशोरी मलाला यूसुफजई को फ्रांस के सिमोन डी बेवॉर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. मलाला यूसुफजई को यह पुरस्कार लड़कियों की शिक्षा के पक्ष में अभियान चलाने के लिए दिया गया. मलाला यूसुफजई के पिता जियाउद्दीन यूसुफजई ने यह पुरस्कार प्राप्त किया. मलाला यूसुफजई (15) को तालिबान आतंकियों ने स्वात घाटी के मिंगोरा शहर के पास स्कूल बस से उतारकर सिर में गोली मार दी थी. पहले उसका इलाज सेना के अस्पताल में किया गया, बाद में बेहतर इलाज के लिए उसे ब्रिटेन भेज दिया गया था. मलाला यूसुफजई पाकिस्तान के अशांत इलाके स्वात घाटी में लड़कियों की शिक्षा के लिए अभियान चला रही थीं. वह बीबीसी के लिए ऊर्दू डायरी लिखने के कारण चर्चा में आई.
9 जनवरी- राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बैंकिंग नियमन संशोधन विधेयक, मनी लांड्रिंग (संशोधन) विधेयक और प्रतिभूति हितों का प्रवर्तन व ऋण वसूली (संशोधन) विधेयक पर हस्ताक्षर किए. राष्ट्रपति ने इन तीनों विधेयकों को स्वीकृति देकर इन्हें कानून का स्वरूप दिया.
9 जनवरी- पूर्व अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी अनादि बरूआ को भारत की राष्ट्रीय महिला फुटबॉल टीम का मुख्य कोच को नियुक्त किया गया. अनादि बरूआ ने यह पद ग्रहण कर लिया और महिला टीम को प्रशिक्षण देना भी शुरू कर दिया. इससे पहले अनादि बरूआ दिल्ली राज्य की अंडर-16, 19 और 21 टीम के संतोष ट्रॉफी के लिए कोच रहे.

10 जनवरी- केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) अधिनियम 1992 के अनुच्छेद 15M में संशोधन के लिए आर्थिक मामलों के विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की.  इस संशोधन में प्रतिभूति पुनर्विचार न्यायाधिकरण में पीठासीन अधिकारी के पद के लिए न्यूनतम 7 वर्षों की सेवा करने वाले निवर्तमान या सेवानिवृत्त उच्च न्यायालय के न्यायाधीश को भी इस पद के लिए योग्य माने जाने का प्रावधान किया गया. सेबी अधिनियम 1992 में संशोधन अनुमोदित अध्यादेश के अनुरूप किया जाना है. इस अध्यादेश को अधिनियम में बदलने के लिए संसद सत्र में कानूनी  मामलों के विभाग से विचार-विमर्श के बाद आवश्यक संशोधन के साथ पेश किया जाना है.
10 जनवरी- केंद्र सरकार ने इंदिरा आवास योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे के ग्रामीणों को मकान बनाने के लिए दी जाने वाली आर्थिक मदद 45000 रुपए से बढ़ाकर 70000 रुपए प्रति इकाई की. यह निर्णय केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया. केंद्र सरकार ने इंदिरा आवास योजना के तहत पहाड़ी तथा अन्य दुर्गम क्षेत्रों के लिए मकान बनाने का अनुदान 48500 रुपए से बढ़ाकर 75000 रुपए कर दिया. इसके अलावा मकान के लिए जमीन खरीदने के लिए 10000 रुपए की जगह अब 20000 रुपए तक का कर्ज लिया जा सकेगा. यह राशि 4 प्रतिशत की ब्याज पर उपलब्ध होगी.

12 जनवरी- टेबल टेनिस के पुरुष खिलाडी 19वर्षीय सौम्यजीत घोष ने छह बार के चैंपियन अचंत शरत कमल को 4-2 से पराजित कर 74वीं राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप 2013 का खिताब जीत लिया. इसी जीत के साथ सौम्यजीत घोष राष्ट्रीय टेबल टेनिस जीतने वाले भारत के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. फाइनल मैच रायपुर (छत्तीसगढ़) में खेला गया. खिताब जीतने पर सौम्यजीत घोष को 2.30 लाख रुपए नगद और महाराजा पीतमपुरा कप दिया गया.
12 जनवरी- विश्व की सबसे अधिक उम्र वाली महिला कोतो ओकुबो का कावासाकी सिटी में निधन हो गया. वह 115 वर्ष की थी. जापान की महिला कोतो ओकुबो का जन्म 24 दिसंबर 1897 को हुआ था. अमेरिका की दीना मैनफ्रेदिनी के निधन के बाद कोतो ओकुबो को विश्व की सबसे बुजुर्ग महिला का खिताब दिया गया था. सम्मान पाने के दो हफ्ते बाद ही दीना मैनफ्रेदिनी का भी निधन हो गया था.
13 जनवरी- फिल्म लाइफ ऑफ पाई के लिए माइकल डाना को 70 वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कार (2013) के सर्वश्रेष्ठ ओरीजनल मोशन पिक्चर स्कोर (Best original motion picture score) पुरस्कार से सम्मानित किया गया. माइकल डाना को यह पुरस्कार जेसन स्टैथम और जेनिफर लोपेज ने दिया. भारत में फिल्माई गई निर्देशक आंग ली की फिल्म लाइफ ऑफ पाई एक एडवेंचर फैंटेसी फिल्म है.
13 जनवरी- भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी रूसी फ्रामरोज सुरती का मुंबई में निधन हो गया. रूसी फ्रामरोज सुरती ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में रहते थे और भारत छुट्टियों पर आए थे. रूसी फ्रामरोज सुरती ने वर्ष 1960 से वर्ष 1969 के मध्य भारत के लिए26 टेस्ट मैच खेलते हुए 1263 रन बनाए. मुंबई के ब्रबोर्न स्टेडियम में रूसी फ्रामरोज सुरती ने दिसंबर 1960 में पाकिस्तान के विरुद्ध पदार्पण किया था. रूसी फ्रामरोज सुरती ने अपना 26वां और अंतिम टेस्ट मुंबई के ब्रबोर्न स्टेडियम में नवंबर 1969 में ऑस्ट्रेलिया की टीम के विरुद्ध खेला था..
13 जनवरी- दिल्ली के शुभंकर शर्मा ने 112वीं टाटा स्टील अमेच्योर गोल्फ चैम्पियनशिप का खिताब जीता. रायल कोलकाता गोल्फ क्लब में आयोजित प्रतियोगिता के फाइनल में शुभंकर शर्मा ने कोलकाता के विराज मदप्पा को 3-2 से पराजित किया.
14 जनवरी- भारतीय मूल की हलीमा याकूब को सिंगापुर संसद का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया. वह सिंगापुर संसद की पहली महिला अध्यक्ष और 9वीं अध्यक्ष हैं. हलीमा याकूब ने माइकल पाल्मर का स्थान लिया, जिन्हें विवाहेत्तर संबंधों के कारण 12 दिसंबर2012 को पद से इस्तीफा दिया था.
14 जनवरी- जम्मू-कश्मीर स्थित पुंछ जिले के चकां-दा-बाग में भारत-पाकिस्तान के मध्य ब्रिगेडियर लेवल की फ्लैग मीटिंग सम्पन्न हुई. भारत-पाकिस्तान के मध्य सीमा पर विवाद बढ़ने के बाद ब्रिगेडियर स्तर की फ्लैग मीटिंग का आयोजन किया गया था. इसमें भारत और पाकिस्तान के मध्य सीमा पर बढ़ते तनाव पर चर्चा की गई. मीटिंग में इसे खत्म करने के उपायों पर भी बात हुई.
14 जनवरी- सर्वोच्च न्यायालय ने निर्देश दिया कि महिलाओं के लिए ड्रेस कोड और मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करने का खाप पंचायतों का आदेश गैरकानूनी है. इसके साथ ही सर्वोच्च न्यायालय ने खाप पंचायतों को इस मुद्दे पर 25 फरवरी 2013 तक जवाब देने का निर्देश दिया. सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति आफताब आलम व न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की पीठ ने  यह निर्णय दिया, खाप पंचायतों के ऐसे आदेश जीने के मौलिक अधिकारों के विरुद्ध होने के साथ ही साथ कानून का उल्लंघन भी है. भारत के संविधान का अनुच्छेद 21 भारत के प्रत्येक नागरिक को जीवन जीने के अधिकार को निश्चित करता है.
14 जनवरी- कवि और साहित्यकार पंडित हरिनारायण व्यास का पुणे के पाटिल अस्पताल में निधन हो गया. वह 90 वर्ष के थे.  वर्ष 1998 से वर्ष 2001 तक पंडित हरिनारायण व्यास प्रेमचंद सृजन पीठ के निदेशक रहे. पंडित हरिनारायण व्यास ने ऑल इंडिया रेडियो में सेवाएं दी.  पंडित हरिनारायण व्यास की शिक्षा उज्जैन में ही हुई थी.
14 जनवरी- भारत की मूर्तिकार जसू शिल्पी का अहमदाबाद में निधन हो गया. वह 64 वर्ष की थीं. उन्हे भारत की कांस्य महिला के नाम से भी जाना जाता था.  घोड़े पर सवार रानी लक्ष्मीबाई की एक मूर्ति के लिए वर्ष 2005 में जसू शिल्पी का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल किया गया. वर्ष 2000 में जसू शिल्पी को द अमेरिकन बायोग्राफिकल संस्थान (संयुक्त राज्य अमेरिका) ने वुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया. जसू शिल्पी ने गुजरात के लिए महात्मा गांधी, रानी लक्ष्मीबाई और सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्तियां बनाईं. उनकी बनाई महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर की कांस्य की मूर्तियां अमेरिका में फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी, जैकसनविले, शिकागो और उत्तर कैरोलिना के शार्लोट शहर में लगी हुई हैं. जसू शिल्पी ने कांस्य की 225 से अधिक बड़ी मूर्तियां और 525 आवक्ष मूर्तियां बनाई. वर्ष 2006 में उन्हें अब्राहम लिंकन आर्टिस्ट पुरस्कार से लिंकन सेंटर (लॉस एंजिल्स) ने सम्मानित किया.
15 जनवरी- संजय कपूर ने भारत की सबसे बड़ी और विश्व की चौथी बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत व दक्षिण एशिया) के पद से इस्तीफा दिया. संजय कपूर का इस्तीफा 1 मार्च 2013 से प्रभावी होना है,लेकिन संजय कपूर द्वारा महत्वपूर्ण मसलों पर भारती एयरटेल लिमिटेड को सेवाएं 31 मार्च 2013 तक दी जानी हैं. संजय कपूर का स्थान गोपाल विट्ठल द्वारा 1 मार्च 2013 से लिया जाना है.
15 जनवरी- बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 2 वर्ष के बाद 20000 अंकों के पार रहा. सेंसेक्स 80.41अंकों की तेजी के साथ 19986.82 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक निफ्टी 32.55 अंकों की तेजी के साथ6056.60 पर बंद हुआ.
 16 जनवरी- चीन के राजनयिक वई वई को भारत में चीन का राजदूत नियुक्त किया गया. चीन के राष्ट्रपति हु जिन्ताओ ने राजनयिक वेई वेई की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की. राजनयिक वेई वेई द्वारा भारत में चीन के राजदूत के रूप में राजनयिक झांग यान का स्थान लिया जाना है. इस नियुक्ति से पूर्व राजनयिक वेई वेई सिंगापुर में चीन के राजदूत नियुक्त थे.
16 जनवरी- हरियाणा के जूनियर बेसिक ट्रेंड (जेबीटी) शिक्षक भर्ती घोटाले में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और इंडियन नेशनल लोकदल के अध्यक्ष ओमप्रकाश चौटाला और उनके पुत्र अजय चौटाला सहित 55 लोगों को न्यायालय ने दोषी करार दिया. ओमप्रकाश चौटाला को न्यायालय द्वारा दोषी करार दिए जाने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया.
17 जनवरी- प्राइसवाटरहाउसकूपर्स ने अपनी रिपोर्ट वर्ल्ड इन 2050 दी ब्रिक्स एंड बियोंड: प्रोस्पेक्ट्स, चैलेंजेज एंड अपॉच्युनिटीज में भारतीय अर्थव्यवस्था को वर्ष 2050 तक विश्व की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने का अनुमान व्यक्त किया है. यूनाइटेड किंगडम (यूके) की ग्लोबल फर्म प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (पीडब्लूसी) ने यह रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट के अनुसार आने वाले दशकों में उभरती अर्थव्यवस्थाओं के द्वारा ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करने की संभावना व्यक्त की गयी  है. रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2050तक चीन पहली, अमरीका दूसरी और भारत तीसरी सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था होगी. दूसरी ओर जापान को पीछे छोड़कर ब्राजील चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है.
17 जनवरी- 11वां  पुणे अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह (11th Pune International Film Festival, PIFF) पुणे में संपन्न हो गया. इसका आयोजन पुणे फिल्म फाउंडेशन एवं महाराष्ट्र सरकार के संयुक्त तत्वावधान में किया गया. उद्घाटन अवसर पर इस्राइल के निर्देशक आमीर मेनोर की फिल्म हायूता एंड बेरी दिखाई गई. इस अवसर पर भारतीय सिनेमा के 100 वर्ष पूरे होने के बारे में निर्देशिका भी जारी की गई. इस समारोह में बालीवुड अभिनेता जितेन्द्र तथा रमेश देव को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड (lifetime achievement awards) से और संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा तथा बांसुरी वादक पंडित हरि प्रसाद चौरसिया को प्रशासनात्मक संगीत एवं ध्वनि के लिए सचिव देव बर्मन अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस महोत्सव में 52 देशों की 200 से अधिक फिल्में दिखाई गईं.
17 जनवरी- अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने प्रतिबंधित पदार्थो के सेवन के दोषी साइक्लिस्ट लांस आर्मस्ट्रांग से वर्ष2000 सिडनी ओलंपिक का कांस्य पदक वापस लिया.इससे पहले वर्ष 2012 में साइक्लिस्ट लांस आर्मस्ट्रांग से उनके द्वारा जीते गए टूर द फ्रांस के 7 खिताबों को छीन लिया गया था और उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था. लांस आर्मस्ट्रांग पर अमेरिकी डोपिंग एजेंसी (यूएसएडीए) की ओर से लगाए गए डोपिंग के आरोपों के खिलाफ कानूनी लड़ाई नहीं लड़ने के फैसले के बाद यह निर्णय किया गया था. लांस आर्मस्ट्रांग पर 1 अगस्त 1998 से प्रतिबंध लगाया गया. 1 अगस्त 1998 के बाद ही लांस आर्मस्ट्रांग ने सारे पुरस्कार जीते थे.
18 जनवरी- भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने नीलामी रूट द्वारा कंपनियों के शेयरों की बोली लगाने वाले निकायों हेतु25 प्रतिशत मार्जिन मनी की अनिवार्यता समाप्त की. यह निर्णय चेन्नई में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) की मीटिंग में लिया गया. इसके अलावा बोर्ड मीटिंग में यह भी निर्णय किया गया कि ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) अथवा नीलामी रूट द्वारा शेयर हिस्सेदारी बेचे जाने के दौरान सांकेतिक (इंडिकेटिव) मूल्यों का खुलासा समूचे ट्रेडिंग सत्र के दौरान होगा.
18 जनवरी- आदित्य बिड़ला समूह की प्रमुख धातु कंपनी हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने ब्राजील की नोवेलिस इंक कंपनी के साथ एल्युमिनियम रिफाइनरी और बॉक्साइट खदानों का अधिग्रहण संबंधी समझौता किया. यह समझौता नोवेलिस की सहायक कंपनी नोवेलिस डो ब्रासील और हिंडाल्को की सहायक कंपनी एवी मिनरल्स के मध्य हुआ.

No comments:

Post a Comment