Sunday 25 August 2013

करेण्ट अफेयर्स अप्रैल 2013


1) 1 अप्रैल 2013 को किसने भारत के सबसे बड़े स्टाक एक्सचेंज – NSE (नेशनल स्टाक एक्सचेंज) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) का पद संभाला? – चित्रा रामकृष्णा (उन्होंने रवि नारायण का स्थान लिया। चित्रा इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं)
2) भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने 31 मार्च 2013 को पार्टी के 76-सदस्यीय संसदीय बोर्ड की घोषणा की। इसमें अन्य लोगों के अलावा गुजरात के मुख्यमंत्री को भी स्थान दिया गया। इनको बोर्ड में शामिल किए जाने की क्या प्रमुख विशेषता रही? –मोदी भाजपा के संसदीय बोर्ड में शामिल किए जाने वाले पहले व एकमात्र मुख्यमंत्री हैं। इससे नरेन्द्र मोदी के केन्द्रीय राजनीति में प्रवेश के लगाए जा रहे कयास भी सही साबित हो गए)
3) समाजसेवी अन्ना हजारे द्वारा 31 मार्च 2013 को अमृतसर से शुरू की गई यात्रा का क्या नाम नाम है? – जनतंत्र यात्रा (इस यात्रा के तहत रैलियों की एक वृहद श्रृंखला का आयोजन किया जायेगा, जिसके अंतर्गत हजारे के तैयार 25-सूत्रीय कार्यक्रम की चर्चा की जायेगी। अन्ना हजारे ने कुछ समय पहले अपने पूर्व संगठन इण्डिया एगेंस्ट करप्शन (IAC) के स्थान पर जनतंत्र मोर्चा का गठन किया था)
4) हाल ही में भारत में तमाम इंटरनेट सेवा प्रदत्ता कम्पनियों (ISPs) की इंटरनेट सेवा धीमी पड़ गई जब इंटरनेट सेवाओं के लिए समुद्र के नीचे जाने वालीं कई महत्वपूर्ण केबल्स कट गईं। इन केबल्स के कटने की घटना कहाँ घटित हुई? – मिस्र के एलेक्ज़ेण्ड्रिया के पास(कई केबल्स के कटने के चलते टाटा कम्यूनिकेशन्स, भारती एयरटेल, BSNL और MTNL की इंटरनेट सेवाएं मुख्यत: प्रभावित हुईं)
5) 31 मार्च 2013 को किसे इंटरनेशनल चैम्बर्स ऑफ कामर्स (ICC) के भारतीय चैप्टर का अध्यक्ष नियुक्त किया गया? – राजन भारती मित्तल, भारती इंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक(ICC विश्व का प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संगठन है, जिसका मुख्यालय पेरिस में है)
6) NTPC ने अपनी पहले ग्रीनफील्ड रिन्यूएबल सोलर फोटो वाल्टेक परियोजना की शुरुआत 30 मार्च 2013 कहाँ की? – पोर्ट ब्लेयर (अण्डमान-निकोबार द्वीपसमूह)
7) भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने हाल ही में डिफाल्टर लोगों और संस्थाओं से अपने दिए गए ऋणों की वसूली के लिए सम्पत्तियों की बिक्री/नीलामी की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाए रखने के लिए किस किस प्रक्रिया को अपनाना शुरू कर दिया है? – इ-ऑक्शन e-auction (उल्लेखनीय है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की इस सम्बन्ध में दिसम्बर 2012 को हुई बैठक में निर्णय लिया गया था कि सारफेसी कानून 2002 (“Securitisation and Reconstruction of Financial Assets and Enforcement of Security Interest (SARFAESI) Act, 2002) के तहत आने वाली अचल सम्पत्तियों को बेचने के लिए e-auction प्रक्रिया का पालन किया जायेगा। अब बैंक इसी निर्णय का पालन कर रहे हैं)
8) भारत के श्रम ब्यूरो के हाल ही में जारी अर्द्ध-वार्षिक सर्वे के अनुसार वर्ष 2012 की दूसरी छमाही (जुलाई-दिसम्बर 2012) के दौरान देश की अर्थव्यवस्था के आठ प्रमुख मैन्यूफैक्चरिंग व सेवा क्षेत्रों ने कितने नए रोजगार का सृजन किया? – 1.68 लाख (यह वर्ष 2012 की पहली छमाही (जनवरी-जून 2012) के दौरान सृजित नए रोजगार से लगभग 9% अधिक है, जब 1.58 लाख नए रोजगार अवसर सृजित हुए थे)

No comments:

Post a Comment